ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा, सीहोर

आइये हम आपको बताते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2020 कैसा रहेगा। यहां राशिफल विस्‍तार से पढ़ें।

मिथुन राशि राशिफल

(का की कु के को घ ड छा हा)

मिथुन राशिफल के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिए काफी बेहतर रहेगी और इस दौरान पारिवारिक सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। इसके परिणामस्वरूप आप प्रत्येक कार्य में आप मन से भाग ले पाएंगे और पारिवारिक सहयोग के कारण सफलता प्राप्त करेंगे।

अप्रैल से जुलाई के मध्य गुरु बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में रहेगा, जहां पर पहले ही शनिदेव विराजमान हैं इस कारण आपके परिवार में शांति बनी रहेगी, वहीं दूसरी ओर धन को लेकर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बीच-बीच में पारिवारिक सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी होने की संभावना दिखती है जिसके कारण कुछ अशांति भी हो सकती है। हालांकि फिर भी जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा और आपको सुकून मिलेगा।

जुलाई से पारिवारिक तारतम्य में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और कुछ ऐसी स्थितियां उत्पन्न होंगी जिसके कारण पारिवारिक लोगों के मध्य तनाव बढ़ेगा। अत: आपके लिए आवश्यक होगा कि आप इन आने वाली परिस्थितियों का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें और स्वयं को इन परिस्थितियों के आगे हार न मानने दें। पारिवारिक जीवन को अच्छा करने के लिए अपनी ओर से प्रयास करें।

अप्रैल, अगस्त और नवंबर महीनों के दौरान अपनी माताजी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें। आपको अपने पिताजी से संबंध अच्छे बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए और जनवरी के उपरांत इस पूरे वर्ष उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए रखें, क्योंकि इस वर्ष को उनके स्वास्थ्य हेतु अधिक अच्छा नहीं कहा जा सकता।

समय-समय पर आपको अपने भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा और उनकी सहायता से आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रूप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। मध्य जनवरी से मध्य फरवरी के बीच उनसे अपने संबंध अच्छे रखें और उनका भी ध्यान रखें, क्योंकि उन्हें इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त कोई बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती और आप एक सामान्य पारिवारिक जीवन की अपेक्षा कर सकते हैं।

इस वर्ष सितंबर माह में आप आप परिवार के लिए कोई नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर को सुंदर और व्यवस्थित करवा सकते हैं। सितंबर तथा नवंबर माह में आप अपने घर की साज-सज्जा पर खर्च करेंगे। मध्य मार्च से मई महीने के बीच आप अचानक से कोई अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं। आप एक व्यावहारिक व्यक्ति हैं इसलिए अपनी ओर से प्रयास कीजिए कि परिवार की समरसता बनी रहे।

मिथुन राशि के लोगों का दांपत्य जीवन के उतार-चढ़ाव से भरा रहने की संभावना दिखाई देती है, इसलिए आपके लिए आवश्यक होगा कि वर्ष के आरंभ से ही प्रत्येक कदम संभालकर रखें और कुछ भी ऐसा न करें जिससे आपके दांपत्य जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी उत्पन्न हो। वर्ष के आरंभ में आपके सप्तम भाव में 5 ग्रहों की युति वैवाहिक जीवन में कष्ट और परेशानियों की ओर इंगित करती है।

आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है इसलिए उन पर विशेष रूप से ध्यान दें और यही आपका कर्तव्य भी है। अप्रैल से जुलाई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर अंत तक का समय विशेष रूप से सतर्क रहने के लिए इशारा करता है, क्योंकि इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में तनाव काफी हद तक बढ़ सकता है और विपरीत परिस्थितियां होने पर रिश्ते में अलगाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

आपको अपने ससुराल पक्ष से भी अच्छे संबंध स्थापित करने चाहिए ताकि भविष्य में समय पड़ने पर आपको उनका सहयोग और समर्थन प्राप्त हो और आप उनके और अपने परिवार के सहयोग से अपने जीवनसाथी को मना पाएं और एक अच्छा दांपत्य जीवन व्यतीत कर पाएं। जुलाई से नवंबर तक का समय कुछ हद तक अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपके जीवनसाथी और जो आपके मत हैं, उन बातों को लेकर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श होंगे और आप जीवन के कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे।

इसी दौरान आपके जीवनसाथी और आपके मध्य आकर्षण के साथ-साथ पारस्परिक समझ का विकास होगा और आप दोनों इस रिश्ते में अपनी-अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहेंगे। वास्तव में यही वह समय होगा, जब आप अपने सुखी दांपत्य जीवन को भोगेंगे। बस ध्यान रखिए कि इस समय का आपको पूर्ण रूप से सदुपयोग करना है ताकि आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न न हो। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो अगस्त से अक्टूबर महीने में उन्हें कोई विशेष पदोन्नति प्राप्त हो सकती है।

इस वर्ष की शुरुआत आपकी संतान के लिए बेहद अनुकूल है और वे अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक रुचि विकसित करेंगे जिससे कि शिक्षा के क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त कर पाएंगे। यदि वे उच्च शिक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु प्रयासरत हैं, तो इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना दिखाई देती है। यदि वे अनुसंधान के क्षेत्र में कार्य में शामिल हैं तो उन्हें इस दौरान काफी प्रगति मिल सकती है।

इस वर्ष आपकी विवाहयोग्य संतान विवाह बंधन में बंध सकती है। अप्रैल से जुलाई तक का समय संतान के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है, लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। इसके उपरांत स्थिति सामान्य रहेगी और मध्य सितंबर के बाद उनके लिए बेहतरीन समय प्रारंभ हो जावेग

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan