ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा, सीहोर

आइये हम आपको बताते हैं कि मेष राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2020 कैसा रहेगा। यहां राशिफल विस्‍तार से पढ़ें।

मेष राशि राशिफल

(चू चे चो ला ली लू ले लो आ)

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। विशेष रूप से आपके पिताजी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लिहाजा उनका ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक होगा। वर्ष की शुरुआत में आप अपने उत्तम पारिवारिक जीवन का आनंद उठाएंगे और सुख-शांतिपूर्वक जीवन व्यतीत करेंगे।

जनवरी के बाद आप स्थान परिवर्तन भी कर सकते हैं अर्थात ऐसी संभावना दिखती है कि आप अपने वर्तमान निवास स्थान से कहीं दूर रहने के लिए चले जाएं। आप वर्षभर काफी मेहनत करेंगे जिस कारण अपने परिवार को समय कुछ कम दे पाएंगे और परिजनों को इसकी आपसे शिकायत रहेगी।

अप्रैल से अगस्त के मध्य में परिवार में कोई फंक्शन अथवा शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। इस कारण आपके परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा और सभी प्रसन्नचित्त दिखाई देंगे। इस दौरान घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम जैसे किसी का विवाह अथवा संतान का जन्म भी संभव है।

अप्रैल से जून और उसके बाद दिसंबर के महीने में आपकी माताजी को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। विशेष रूप से जून का महीना आपके माता-पिता दोनों के स्वास्थ्य के लिए अधिक अच्छा नहीं कहा जा सकता, इसलिए उनकी सेहत को लेकर इस महीने विशेष सावधानी बरतें।

यदि आप विदेश में बसना चाहते हैं और आपकी कुंडली में इस हेतु योग उपस्थित हैं और अनुकूल समय चल रहा है तो इस वर्ष आप इस कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विशेष अनुकूल समय जुलाई से नवंबर के बीच रहेगा अर्थात इस दौरान यदि आप प्रयास करेंगे तो इस दिशा में आपको विशेष रूप से सफलता प्राप्त होगी और आप विदेश में बसने का अपना सपना पूरा कर पाएंगे।

अपना घर लेने के इच्छुक लोगों को अभी और प्रतीक्षा करनी होगी, क्योंकि इस हेतु अधिक अनुकूल समय दिखाई नहीं देता। हालांकि आप में से कुछ खुशकिस्मत लोगों को अप्रैल के महीने में अपना घर खरीद पाने में सफलता मिल सकती है। जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं, वे इस वर्ष देश से बाहर अपना घर बनवाने में सफल हो

यह वर्ष आपके दांपत्य अर्थात वैवाहिक जीवन के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा। हालांकि आपकी संतान के लिए यह वर्ष काफी उन्नतिदायक रहने वाला है और वह जिस किसी भी क्षेत्र में हो, उसे सफलता प्राप्त हो सकती है।

प्रेम विवाह का प्रयास कर रहे लोगों को अधिक परिश्रम करना पड़ेगा, क्योंकि उनके सामने इस वर्ष कई अवरोध उत्पन्न हो सकते हैं जिनका उन्हें सामना करना होगा। अक्टूबर से मध्य नवंबर के मध्य उनके लिए समय काफी अनुकूल रह सकता है और इस तरह उनके प्रयास रंग लेकर आएंगे।

इस वर्ष आपकी संतान काफी उन्नति करेगी और आप उनके व्यवहार तथा उनकी शिक्षा में प्रगति से काफी हद तक संतुष्ट नजर आएंगे। उनके जीवन में परिपक्वता आएगी और जीवन को पहले से अच्छे तरीके से समझने लगेंगे। जनवरी से मार्च और उसके बाद मध्य नवंबर से दिसंबर का समय उनके लिए अधिक अनुकूल नहीं है, लिहाजा इस दौरान उनके स्वास्थ्य और उनकी दिनचर्या पर ध्यान बनाए रखें।

आपका वैवाहिक जीवन खुशनुमा रहेगा और कोई बड़ी समस्या इस वर्ष आपके समक्ष नहीं आएगी। अपना धैर्य बनाए रखें और जीवन के मूल्यों के प्रति अपना दायित्व भी जरूर याद रखें। हालांकि वर्ष के अंत में अपने ससुराल पक्ष से कुछ कहासुनी हो सकती है। अक्टूबर से नवंबर के मध्य में आपके अपने जीवनसाथी से किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं, लिहाजा समय रहते उनसे सभी बातें क्लीयर कर लें ताकि बाद में परेशानी न उठानी पड़े।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket