ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा, सीहोर

आइये हम आपको बताते हैं कि सिंह राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2020 कैसा रहेगा। यहां राशिफल विस्‍तार से पढ़ें।

सिंह राशि राशिफल

(म मी मू मे मो ट टी टू टे)

सिंह राशिफल के अनुसार यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए कुछ चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत अच्छी रह सकती है और परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है। आपको अपने भाई-बहनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और समाज में भी आपका और आपके परिवार का मान-सम्मान बढ़ेगा। आपको परिवार की जरूरतों को ध्यान में रखकर कार्य करना होगा, जो कई बार आपके नियंत्रण से बाहर होंगी और इसके लिए आप परेशान होंगे।

कुछ लोगों का अपने परिवार से अलगाव भी इस वर्ष हो सकता है। इसके अतिरिक्त इस वर्ष आप अपने कार्यक्षेत्र में व्यस्त होने के कारण तथा जीवन के अन्य पहलुओं पर अधिक समय के देने के कारण अपने परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे जिसकी कमी आपके परिजनों को खलेगी। यदि आप परिवार को जोड़कर रखना चाहते हैं तो आपको अपने लिए जीवन में कुछ समझौतों के लिए तैयार रहना होगा अन्यथा स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर रहेगी।

आपको परिवार के लोगों के साथ धन संबंधी समस्याओं को भी सुलझाना होगा और अपनी ओर से अधिक से अधिक योगदान करने के लिए तैयार रहना होगा। अत: आपके लिए आवश्यक होगा कि आप किसी भी निर्णय से पूर्व पूरा समय लें और सोच-समझकर समस्याओं का हल निकालें और समस्याओं को हल करने के लिए पर्याप्त संसाधनों को जुटाएं।

वर्ष के मध्य में पारिवारिक जीवन में चिंताओं की वृद्धि हो सकती है लेकिन यदि आप सबको साथ लेकर चलेंगे तो धीरे-धीरे समस्याएं काबू में आ जाएंगी। वर्ष पर्यंत आपको पारिवारिक जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे और धीरे-धीरे ही सही, लेकिन विभिन्न समस्याओं के बावजूद परिवार में शांति का माहौल धीरे-धीरे पनपेगा। अप्रैल से जुलाई के मध्य बृहस्पति और शनि की छठे घर में स्थिति के कारण आप अपने शत्रु पर भारी पड़ेंगे और उनसे लोहा लेंगे तथा साथ ही साथ नैतिक दायित्वों के रूप में समाजसेवा के कुछ कार्य भी करेंगे।

सिंह राशि के लोगों का दांपत्य जीवन कुछ तनावपूर्ण रह सकता है। आपके सप्तम भाव के स्वामी शनिदेव 24 जनवरी के बाद छठे भाव में प्रवेश करेंगे और वर्षपर्यंत इसी भाव में रहेंगे जिसके परिणामस्वरूप आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ सकता है और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है।

यह एक ऐसा समय होगा, जब आपको अपने दांपत्य जीवन के महत्व का एहसास होगा। हालांकि इसी दौरान अप्रैल से जुलाई के मध्य और फिर नवंबर के बाद बृहस्पति भी छठे भाव में होंगे जिससे इस स्थिति में सुधार आएगा। फिर भी थोड़ा तनाव बना रह सकता है। आप दोनों के मध्य कुछ बात को लेकर झगड़े भी हो सकते हैं या गलतफहमी भी। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो इस दौरान उनका स्थान परिवर्तन होने से अथवा विदेश यात्रा के कारण भी उन्हें आपसे दूर रहना पड़ सकता है।

मध्य मई से लेकर सितंबर के अंत तक का समय दांपत्य जीवन के लिए काफी अच्छा रहेगा और इस दौरान आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा। आपके जीवनसाथी को कोई अचीवमेंट मिल सकती है जिसके कारण आप भी प्रसन्न होंगे और आपको लाभ भी होगा।

कुल मिलाकर आपको अपने जीवनसाथी के साथ खड़ा होना चाहिए, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और यदि आप अपने दांपत्य जीवन को खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो जीवनसाथी के महत्व को स्वीकार करते हुए उनको अपने जीवन में अच्छा स्थान दें तथा समय-समय पर उनसे बातें करते रहें ताकि उनके मन पर किसी प्रकार का बोझ न रहे।

वर्ष की शुरुआत आपके बच्चों के लिए काफी अच्छी रह सकती है। पंचम भाव के स्वामी बृहस्पतिदेव वर्ष की शुरुआत में पंचम भाव में ही विराजमान रहेंगे जिससे संतान के लिए प्रगति का समय होगा और वे प्रसन्नचित रहकर अपने कार्य करेंगे जिससे आप भी संतुष्ट रहेंगे।

इसके बाद जब 30 मार्च को बृहस्पति छठे घर में प्रवेश करेंगे तब से संतान को यदा-कदा कुछ समस्याएं आ सकती हैं। उसके बाद जुलाई से स्थिति पुन: सामान्य हो जाएगी और आपकी संतान संस्कारी बनेगी तथा आपके प्रति अपना स्नेह प्रदर्शित भी करेगी। नए विवाहित जोड़ों को इस वर्ष संतान प्राप्ति की खुशखबरी मिल सकती है। यदि आपकी संतान विवाहयोग्य है तो उनका विवाह भी इस वर्ष हो सकता है। वर्ष 2020 सामान्य तौर पर आपकी संतान के लिए काफी अच्छा रहेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket