ज्योतिषाचार्य डॉ. पंडित गणेश शर्मा, सीहोर

आइये हम आपको बताते हैं कि तुला राशि वालों के लिए आने वाला नया साल 2020 कैसा रहेगा। यहां राशिफल विस्‍तार से पढ़ें।

तुला राशि का राशिफल

(रा री रू रे रो ता ती तू ते)

तुला राशिफल के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन काफी हद तक सुचारु रूप से चलेगा। यदि आप किसी काम के सिलसिले में अभी तक अपने परिवार से दूर रह रहे थे तो अब आप अपने घर वापस लौट पाएंगे तथा अपने परिजनों के साथ भी कुछ समय बिताने की संभावना रहेगी, लेकिन इसके विपरीत यदि आप अभी तक अपने परिवार से रहकर ही कार्य कर रहे थे तो अब स्थान परिवर्तन होने की संभावना रहेगी और आप घर से कहीं दूर जाकर रहना प्रारंभ कर सकते हैं।

परिवार के बुजुर्गों से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं अथवा आपके विचारों में काफी अंतर हो सकता है। लेकिन अप्रैल से जुलाई के मध्य का समय पारिवारिक जीवन के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान पारिवारिक सदस्यों में पारस्परिक सामंजस्य की वृद्धि होगी और परिवार का वातावरण अनुकूल होगा।

मार्च के बाद आपके परिवार को समाज में अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त होगी और परिवार का माहौल सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। लेकिन इसके लिए आपको पुरजोर प्रयास करने होंगे, क्योंकि कार्यक्षेत्र और पारिवारिक जीवन दोनों ही क्षेत्रों में आपके मुख्य रूप से आवश्यकता पड़ेगी और आपको दोनों में तालमेल बिठाकर ही चलना होगा।

इसलिए अपने परिवार में शांति और सद्भाव लाने का सभी प्रयास करें और घर में किसी भी प्रकार की बहसबाजी न होने दें, तो बेहतर होगा। धन तथा कानून संबंधी कुछ समस्याएं आपके परिवार के समक्ष प्रस्तुत हो सकती हैं लेकिन इनसे घबराने की आवश्यकता नहीं है। धैर्य का परिचय देते हुए निर्णय लें तो सफलता मिलेगी। यदि आपके परिवार के सदस्य मिलकर आपका साथ देंगे और आप भी उन्हें समान आदर और सत्कार देंगे तो काफी हद तक आप परेशानियों के भंवर से बाहर निकल पाने में सक्षम होंगे।

वर्ष की शुरुआत कुछ कमजोर रह सकती है और इस दौरान आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कमी आने की संभावना दिखती है। लेकिन फरवरी के बाद स्थिति काफी हद तक सामान्य हो जाएगी और आप उत्तम वैवाहिक जीवन का लाभ लेंगे। यदि आपका जीवनसाथी कामकाजी है, तो उसे अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है लेकिन इसी दौरान उनके और आपके बीच कुछ बातों को लेकर तीखी बहस हो सकती है।

30 जून से 20 नवंबर तक का समय दांपत्य जीवन में परेशानियों को जन्म दे सकता है, लिहाजा इस दौरान काफी सावधानी बरतें और धैर्य से काम लें। हालांकि उससे पहले और इस समय के बाद स्थितियां काफी हद तक सुगम हो जाएंगी और आपके दांपत्य जीवन में मधुरता और मजबूती आएगी।

वर्ष की शुरुआत आपके बच्चों के लिए सामान्य रहने की संभावना है। आपकी संतान को सफलता प्राप्ति के लिए काफी मेहनत करनी होगी तभी उसे सफलता मिलेगी तथा उसे मानसिक रूप से भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु तैयार रहना होगा। यदि आपकी संतानें विवाहयोग्य हैं, तो एक संतान का विवाह इस वर्ष हो सकता है। उसके स्वास्थ्य का ध्यान आपको अवश्य रखना होगा, क्योंकि यह इस वर्ष उसका कमजोर पक्ष रहने बाला होगा

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket