Shukra Gochar & Upay: 24 सितंबर से सुख, ऐश्वर्य, प्रेम और सौंदर्य देने वाले ग्रह शुक्र कन्‍या राशि में गोचर कर रहे हैं। अगर आपकी कुंडली में शुक्र देव मजबूत स्थिति में हैं, तो ये समय आपके लिए बहुत शुभ है और धन, संपत्ति वाहन और दांपत्य जीवन का पूरा सुख मिलेगा। लेकिन अगर कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी नहीं है, तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में कमजोर शुक्र चर्म रोग, अंगूठे में दर्द और आंखों से जुड़े रोगों का कारक है। वहीं आर्थिक स्थिति और आराम में भी बाधा आती है।

लक्षण से जानिए शुक्र की स्थिति

अगर आपके पास कुंडली ना हो या आपको ग्रहों की स्थिति के बारे में जानकारी ना हो, तो भी आप अपने जीवन में होनेवाली घटनाओं से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी जन्म-कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में है या नहीं। चलिए आपको बताते हैं कमजोर शुक्र के लक्षण -

  • अगर जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो तो जातक भौतिक सुख-सुविधाओं से वंचित रहता है। उसे भोग-विलास का मौका नहीं मिलता और जीवन में आराम से बैठना नसीब नहीं होता।
  • कमजोर शुक्र होने पर व्यक्ति धर्म और अध्यात्म की तरफ जाता है। उसका खाने-पीने, गीत-संगीत या भोग विलास में मन नहीं लगता।
  • कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर प्रेम संबंधों में बाधा आती है। रिश्ते बनते ही नहीं या बनते-बनते रह जाते हैं।
  • कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर जातक का वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं रहता और व्यक्ति संतान सुख से वंचित रह सकता है।

शुक्र को मजबूत करने के उपाय

वैदिक ज्योतिष में शु्क्र ग्रह को सुख,संपदा और ऐश्वर्य का कारक माना जाता है। जिन जातकों की कुंडली में शु्क्र मजबूत भाव में बैठे होते हैं उन्हें सभी तरह की सुख समृद्धि और ऐशो-आराम की जिन्दगी मिलती है। आइए आपको बताये शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय -

शुक्रवार को लक्ष्मी की पूजा

कुंडली में शुक्र ग्रह के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए शुक्रवार को उपवास रखें और माता लक्ष्मी की पूजा करें। इससे आपके धन और कारोबार पर कमजोर शुक्र का प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही इससे संबंधित बीमारियों से भी राहत मिलेगी।

मंत्र का करें नियमित जाप

शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र धारण करें और स्फटिक की माला लेकर ''ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:'' मंत्र का उच्चारण करें। ये उपाय करने कंडली में कमजोर शुक्र प्रबल होगा। रोजाना ''ॐ शुं शुक्राय नम:” का कम से कम 108 बार जाप भी फायदेमंद साबित होगा।

शुक्र यंत्र की स्थापना

आर्थिक समस्या आ रही हो तो घर या दुकान में शुक्रवार के दिन विधिवत रूप से शुक्र यंत्र की स्थापना करवाएं। सफेद फूल से इसकी नियमित पूजा करने से शुक्र ग्रह से जुड़ी मुश्किलें दूर होती हैं।

इन वस्तुओं का करें दान

सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को व्रत रखें और सफेद वस्तु जैसे दूध,मोती,दही,चीनी,आटा और दूध,घी आदि का दान करें।

इन उपायों से भी लाभ

शुक्र को मजबूत करने के लिए गाय को रोज सुबह रोटी खिलाएं। साथ ही महिलाओं के साथ सम्मान से पेश आएं और घर की महिलाओं का कभी अपमान न करें।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close