Surya Grahan : सूर्य ग्रहण समाप्‍त हो चुका है। इसका सूतक गुरुवार रात को समाप्‍त होगा। ग्रहण खत्‍म होते ही देश भर में मंदिरों के शुदिृधकरण का काम शुरू किया जा चुका है। साल के आखिरी इस 26 दिसंबर वाले सूर्य ग्रहण पर देश व दुनिया से लाखों लोगों की निगाहें लगी हुईं थीं। अब चूंकि ग्रहण की अवधि निकल चुकी है ऐसे में लोग धार्मिक मान्‍यताओं का पालन करने में जुटे हुए हैं। मान्‍यताओं में ग्रहण लगने से पहले, ग्रहण के दौरान और ग्रहण के बाद दिनचर्या एवं क्रियाकलापों को लेकर कुछ बातें बताईं गईं हैं। आइये जानें कि ग्रहण निकल जाने के बाद कौन से काम करना चाहिये।

- माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से नकारात्‍मक ऊर्जा निकलती है और सीधे पृथ्‍वी पर आती हैं। इससे शरीर दूषित व प्रभावित होता है। ऐसे में ग्रहण के बाद सबसे पहले साफ-स्‍वच्‍छ जल से स्‍नान करना चाहिये।

- ग्रहण के बाद यदि संभव हो तो पवित्र नदियों में स्‍नान करना चाहिये। इनमें गंगा, यमुना, नर्मदा, गोदावरी, कावेरी आदि के नाम शामिल हैं। इन नदियों के जल के शरीर पर लगने से ग्रहण का प्रभाव खत्‍म हो जाता है।

- ग्रहण से घर, दुकान, प्रतिष्‍ठान भी प्रभावित होते हैं, इसलिए हमें घर का भी शुद्धिकरण करना चाहिये। यदि आपके घर में पवित्र गंगाजल है तो इसका छिड़काव पूरे घर में करें। तुलसी, शमी जैसे पवित्र माने जाने वाले पौधों पर भी आप गंगाजल का छिड़काव करके घर-आंगन शुद्ध कर सकते हैं।

- सूर्य ग्रहण को लेकर हिंदू धर्म की मान्‍यता है कि ग्रहण काल के बाद निर्धन एवं जरूरतमंदों को दान करना चाहिये। दान का महत्‍व पुण्‍य के समान है और ऐसा करने से पाप नष्‍ट होते हैं। ग्रहण के बाद दान करने से आप इसके नकारात्‍मक प्रभाव से बच जाएंगे।

- ग्रहण के बाद घर में अच्‍छे से सफाई करना चाहिये। कोनों में झाडू-पोंछा करना चाहिये। ऐसा करने से ग्रहण का दूषित प्रभाव समाप्‍त होता है।

- ग्रहण समाप्‍त होने पर अन्‍न के दान का विशेष महत्‍व है। आप अपनी सामर्थ्‍य अनुसार कुछ भी खाद्य पदार्थ जरूरतमंदों को दान कर सकते हैं। इसके अलावा कंबल के दान का भी महत्‍व है।

- घर में जो भगवान का मंदिर है, वहां भगवान की प्रतिमाओं को स्‍नान कराएं उसके बाद पूजा करें।

- सूर्य ग्रहण खत्‍म होने के बाद हवन करने का भी खास महत्‍व है। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के बाद हवन करने से पितृ प्रसन्‍न रहते हैं एवं संतान सुखी रहती है।

(धार्मिक मान्‍यताएं पंडित गणेश शर्मा से चर्चा के अनुसार)

Surya Grahan : इन राशियों के लिए बेहद खास होने वाला है सूर्य ग्रहण, जीवन में बड़े बदलाव के संकेत

Surya Grahan : सूर्य ग्रहण के दौरान खाने, सोने को लेकर कैसी हो दिनचर्या, जानिये क्‍या है धार्मिक मान्‍यता

#solareclipse2019 #SolarEclipse #solarpower Ring of Fire

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket