Vastu Tips: आज के समय में जिसको देखा वही किसी न किसी समस्या से जूझ रहा है, इन सभी समस्याओं में एक कॉमन समस्या धन की है। जी हां हर कोई आर्थिक समस्या से जूझ रहा है। किसी के पास आय के साधन तो है लेकिन पैसे नहीं बचते, तो कोई लाख कोशिश करने के बाद भी निरंतर धन की कमी से जूझता रहता है। इन सभी कारणों की अगर बात करें तो यह सभी शास्त्र से कहीं न कहीं संबंधित हैं। अगर आप भी आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं तो वास्तु शास्त्र में इन समस्याओं से निपटने के लिए आसान से उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने के बाद आप इन समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में। वास्तुशास्त्र के अनुसार मनुष्य की आदतें ही उनकी समस्याओं का कारण होती हैं। अगर आप अपनी कुछ आदत सुधार लेते हैं तो यकीन मानिए आपकी समस्याएं भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी और आप अपने जीवन में चल रही आर्थिक तंगी से भी मुक्ति पा सकते हैं। दरअसल आपकी कुछ आदतों के कारण ही घर में रुपये-पैसों की दिक्कत हो सकती है। अगर आप इन आदतों को सुधार लेते हैं तो माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी। तो चलिए जानते हैं इन आदतों के बारे में..

अपने से बड़ों का सम्मान करें: अपने से बड़ों का सम्मान करना एक अच्छी संस्कृति को दर्शाता है। वहीं जिस घर में ऐसी संस्कृति होती है या बच्चों को बड़ों का सम्मान करना सिखाया जाता है वह घर हमेशा खुशियों से भरा रहता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने माता-पिता का सम्मान नहीं करते और समय के साथ वे उनको बोझ समझने लगते हैं। हिन्दू धर्म हमें बड़ों का आदर और सत्कार करना सिखाता है। वहीं वास्तुशास्त्र के अनुसार जो लोग अपने माता-पिता या अपने से बड़ो बूढ़ों का सम्मान करते हैं उनकी सेवा करते हैं तो ऐसे लोगो के पास पैंसों की कभी कमी नहीं होती। शास्त्रों में कहा गया है कि बुजुर्गों का सम्मान और उनकी सेवा करने से व्यक्ति की आयु, विद्या और बल में वृध्दि होती है।

गंदगी को नजरअंदाज करना: बहुत से घरों में ऐसा भी देखा गया है कि वह साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। जबकि शास्त्रों में इसका साफतौर पर उल्लेख मिलता है कि जहां साफ-सफाई होती है माता लक्ष्मी उस घर में वास करती है। इसलिए जितना हो सके अपने घर को साफ रखें और सुगन्धित रखें।

कभी न करें चिल्ला कर बात: बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह छोटी-छोटी बातों पर चिल्लाने लगते हैं जो कि शुभ सभ्यता का प्रतीक नहीं है। वास्तु के अनुसार जो लोग चिल्ला कर बात करते हैं, उनके जीवन में शनि दोष का प्रभाव होता है। इस वजह से उनके घर में क्लेश, धन की हानि निरंतर होती रहती है।

सुबह देर से उठने की आदत न डालें: बहुत से लोगों में कामचोरी, आलसपन कूट-कूट के भरा होता है, जो कि नकारात्मकता की निशानी होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार जो लोग सुबह देर से उठते हैं उनके घर में दरिद्रता वास करती है। ऐसा माना जाता है कि सुबह-सुबह जल्दी उठने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags