मेष : भौतिक और व्यावसायिक चीजों में उलझे होने के बावजूद आप बच्चों, परिवार और प्रियजनों के साथ प्यार से पेश आएंगे। भौतिक चीजों को लेकर आपमें धैर्य है, आप परिश्रमी हैं और चतुर भी, इन्हीं खूबियों के साथ आप वित्त और व्यावसायिक उद्यमों को सरलता और सफलतापूर्वक संभाल लेंगे। आपकी और आपके परिजनों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं प्राकृतिक चिकित्सा और वैकल्पिक चिकित्सा से हल हो जाएंगी। माता-पिता को आपके सहयोग और ध्यान की जरूरत होगी जबकि बच्चों को आपके मार्गदर्शन और प्यार की। होली के पर्व को प्रेम के रंग से मनाइए। सड़क मार्ग से यात्रा के लिए तैयार रहें। योग, ध्यान और हेल्दी डाइट फायदेमंद होगी।

(शुभ अंक-5 शुभ रंग- ब्राउन)

वृष: कठिन व्यावसायिक स्थितियों को आप सहजता से पार कर लेंगे और सफलता व जीत की तरफ बढ़ेंगे। व्यावसायिक उद्यम, साझेदारी और मिलकर काम करने में आप बेजोड़ हैं। तरक्की या अच्छी पोजीशन मिल सकती है। होली पर रिश्ते नई ऊर्जा और प्रेम देकर तरोताजा करेंगे। आप संक्षिप्त यात्रा के लिए योजना बना सकते हैं ताकि परिवार और बच्चों के साथ अच्छा समय बिता सकें। आप घर बदल सकते हैं या उसकी सज्जा में बदलाव कर सकते हैं ताकि नई ऊर्जा मिले। प्रकृति के सानिध्य में समय बिताना राहत देगा। चीजों के खिलाफ बहने के बजाय उनके साथ बहना ज्यादा ठीक होगा।

(शुभ अंक - 7 शुभ रंग- रॉयल ब्लू)

मिथुन: कार्य में आप नई शुरुआत करने के लिए प्रेरित रहेंगे और किसी रचनात्मक दिशा में भी आगे बढ़ सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े निर्णय हों या निजी चुनाव, अपने मन की बात पर भरोसा कर सकते हैं। आप दृढ़ हैं लेकिन प्रगतिशील विचारों को लेकर लचीलापन बनाए रखने की जरूरत है। आप अपनी क्षमता से बढ़िया काम करेंगे और दूसरों को भी राह दिखाएंगे। आप किसी निरर्थक और दिखावटी रिश्ते में रहने के बजाय अकेला रहना पसंद करेंगे। कन्या राशि का कोई व्यक्ति अच्छी सलाह देगा। किसी भी तरह का कदम उठाने से पहले अपनी प्राथमिकताओं, मूल्यों और नजरिए पर पर्याप्त विचार करें। होली पर यात्रा संभव है।

(शुभ अंक- 9 शुभ रंग- वाइन रेड)

कर्क: आप किसी महत्वपूर्ण बदलाव की कगार पर हैं और अपने भीतर की आवाज, रिश्तों और प्राथमिकताओं पर गहराई से गौर जरूरी है। भावनात्मक लम्हों और बदलावों से गुजरेंगे क्योंकि धोखा देने वाली स्थितियों और लोगों को पहचानेंगे जो आपको परेशान करते हैं। मीन राशि का व्यक्ति भविष्य की योजनाओं पर प्रभाव डालेगा। चूंकि आपके इर्द-गिर्द एक रहस्यमयी आभामंडल है तो महत्वपूर्ण व्यक्ति आपकी तरफ आकर्षित होंगे। रिश्ते संवेदनशील हैं इसलिए विनयशील बने रहें। जो भी कहें उसके प्रति सतर्क रहें क्योंकि उन शब्दों को आपके खिलाफ ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस होली पुरानी किसी बुरी आदत को छोड़ सकते हैं।

(शुभ अंक - 18 शुभ रंग- सिल्वर)

सिंह: इस सप्ताह आप रचनात्मक किंतु संवेदनशील भी रहेंगे। सामंजस्य बनाना होगा ताकि आप चेतना के सभी स्तरों जैसे शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पर केंद्रित और संतुलित रह सकें। किसी भी रुकावट का सीधे सामना करने के बजाय उससे निपटने का दूसरा तरीका ढूंढें। रिश्तों और व्यावसायिक साझेदारियों को लेकर सतर्क रहें। आप रचनात्मक और कलात्मक कामों में रुचि रख सकते हैं। आप सहयोग और सकारात्मक रवैये से लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। गहन अध्ययन आपको ऊंचाई और रचनात्मक स्तर पर पहुंचाएगी। प्रियजनों के साथ मिलकर होली मनाएंगे और जीवन में प्रेम रहेगा।

(शुभ अंक - 8 शुभ रंग- लोटस पिंक)

कन्या: इस सप्ताह आप भावुक व संवेदनशील रहेंगे और कुछ रिश्तों को लेकर खुद को भ्रम में बनाए रखेंगे। अच्छा होगा कि आप अपनी भावनाओं से उबरने का वक्त लें और फिर सोच-विचार ही कोई भी निर्णय करें। आप संवेदनशील हैं और लोगों, वातावरण व दृष्टिकोण से प्रभावित होते हैं। दूसरों को आईना दिखाने के बजाय मौलिक, स्वतंत्र और अपनी तरह से काम करके लक्ष्य पाएं। निजी और व्यावसायिक दोनों ही पहलू आपसे ध्यान, समय और ऊर्जा मांगेंगे। आप काम में आलस्य कर सकते हैं और चीजें अपनी गति से खुद ही आगे बढ़ेंगी। चीजों को टालने के बजाय महत्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय लें। मन की सुनें और होली का आनंद लें।

(शुभ रंग- 17 शुभ रत्न- मिडनाइट ब्लू)

तुला: बिजनेस और व्यक्तिगत संभावनाओं के साथ नए क्षितिज खुलेंगे। आगंतुक, मित्र और संवाद की उम्मीद कर सकते हैं। पारिवारिक विवादों में आपका बीचबचाव शांति और समझ स्थापित करेगा। व्यावसायिक उद्यमों में धैर्य रखें और चीजों को टालने से बचें। इस तरह आप लक्ष्यों को हासिल कर पाएंगे। किसी व्यक्तिगत समस्या की जड़ तक पहुंचेंगे और उससे अच्छे से निपटेंगे। रिश्तों में प्रेम और सहयोग रहेगा। पुराने और नए मित्रों के साथ इस होली का उत्सव मनाएंगे। आप किसी सकारात्मक बदलाव का हिस्सा बनने को तैयार हैं।

(शुभ अंक- 21 शुभ रंग- रॉयल ब्लू)

वृश्चिक: जो भी चीज सामने आती है उससे निपटने के लिए खुद को तैयार रखें। एक बार में एक ही कदम उठाकर उस काम पर पूरा ध्यान और ऊर्जा लगाने से रचनात्मकता आएगी। कार्य में विरोधियों और द्वंद्व से सामना हो सकता है। किसी भी तरह का टकराव बिजनेस के लिए नुकसानदायक हो सकता है और घर की शांति भी भंग कर सकता है। नकारात्मक लोगों से दूर रहें। मित्र, परिजन और प्रियजन उदार और सहयोगी रहेंगे और आप होली का उत्सव मनाएंगे। रिश्ते सुलझने के लिए समय ले सकते हैं। वित्तीय मसलों में कुछ देरी या उलझन हो सकती है।

(शुभ अंक- 5 शुभ रंग- ओल्ड रोज)

धनु: व्यावहारिक पक्षों और वित्तीय मसलों में आप ऊर्जा लगाएंगे। अचानक सामने आने वाली जटिल व्यावसायिक स्थितियों को सुलझाने के लिए आप सख्त रवैया अपनाएंगे। बिजनेस प्रोजेक्ट्स और नई संभावनाओं को त्वरित और दक्षता के साथ लेंगे। आप आध्यात्मिक और भावुक लोगों के प्रति खीझ व्यक्त कर सकते हैं क्योंकि आपको व्यावहारिक होना होगा। पारिवारिक मामलों में आपको गुस्सा कम ही आता है लेकिन जब आता है तो उसे संभालना कठिन होता है। आपको अच्छी सेहत का वरदान मिला है और खेल गतिविधियों में रुचि रहेगी। होली पर यात्रा संभावित है।

(शुभ अंक- 15 शुभ रंग- रस्टी रेड)

मकर: दुविधापूर्ण स्थितियों में आप अपनी बुद्धिमत्ता से स्पष्टता लाएंगे। घर और दफ्तर में जटिलताओं को सुलझाने के लिए स्पष्टता और तर्क बहुत जरूरी हैं। आप अनुभवी और अपनी तरह से काम करने वाले हैं लेकिन रिश्तों को लेकर संवेदनशील हैं। पारिवारिक उत्सव और सामाजिक आयोजन में अच्छे से भागीदारी करेंगे। नकारात्मक गुट से बहुत ही कूटनीतिक ढंग से निपटेंगे। आप अच्छे बिजनेस प्लान और निवेश योजनाएं बनाएंगे। जिन लोगों की आप परवाह करते हैं उनके सामने कुछ कटु सत्य रखते हुए विनयशील भी रहें। सही उत्तर पाने के लिए अपने दिल और मनोभावों पर ध्यान दें। होली पर आप दांव लगा सकते हैं और जीत की उम्मीद भी कर सकते हैं।

(शुभ अंक- 5 शुभ रंग- स्काय ब्लू)

कुंभ: किसी अकादमिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं लेकिन इसके बजाय जिंदगी से ज्यादा सीखने को मिलेगा। आपकी बुद्धिमत्ता और दृढ़ता आपको किसी भी मुश्किल से पार जाने में मदद करेगी। आप अच्छे आयोजक हैं और धैर्य के साथ बारीक चीजों का ध्यान रखते हैं ताकि सफलता हासिल हो सके। आप दूसरों का ध्यान रखते हैं और जवाबदेह भी हैं और परिवार में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। भौतिक और वित्तीय मामले थोड़े से प्रयास से सुलझ सकते हैं। आप जमीन, घर या प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में सोच सकते हैं जिससे लाभ होगा। विदेश की यात्रा संभव है या कोई मेहमान अचानक आ सकता है। रिश्तों में कुछ उतार-चढ़ाव चलता रहेगा, शांत रहें। इस होली पर आपकी मासूमियत आपको लोगों के नजदीक ले जाएगी।

(शुभ अंक -5 शुभ रंग- ब्राउन)

मीन: आप ऊर्जायमान और मजूबत होकर अपने व्यावसायिक लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल रहेंगे। जब भी सामने विकल्प होंगे और निर्णय करना होगा तो आवेग में आ सकते हैं। आपकी विनोदप्रियता आपको कठिन स्थितियों से पार जाने में मदद करेगी। प्रेम आपको चीजों में शामिल होने का मौका देगा और होली पर रिश्तों में प्रतिबद्धता दिखाएंगे। तुरंत निर्णय लेकर आप आकर्षक संभावनाएं पाएंगे। आप अपने साथियों, स्टाफ और सहकर्मियों के साथ उदार और ईमानदार हैं। कार्यस्थल पर अनुदार और पूर्वाग्रह से ग्रसित युवाओं से सावधान रहें। नकारात्मक या विध्वसंक लोगों का सामना करने से डरे नहीं। व्यस्त दिनों में ब्रेक लेना न भूलें। स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

(शुभ अंक- 18 शुभ रंग- गोल्डन यलो)

Posted By: Arvind Dubey