Raksha Bandhan 2019: 15 अगस्त को गुरुवार के दिन धूमधाम से भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा। इस पर्व से जुड़ी कई तरह की तैयारियां बहनें कई दिनों पहले से ही शुरू कर देती हैं। भाई के लिए फेवरेट राखी खरीदने से लेकर तो गिफ्ट तक की शॉपिंग करती हैं। इस खास दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर प्रेम और रक्षा का सूत्र राखी बांधती हैं। वहीं, भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का संकल्प लेता है। हम में से कई लोग ये नहीं जानते होंगे कि कलाई पर राखी व रक्षा सूत्र बांधना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इस खबर के जरिए हम रक्षा सूत्र से होने वाले 3 अहम लाभ के बारे में बता रहे हैं।

आध्यात्मिक लाभ

कलाई पर रक्षा सूत्र या राखी बंधवाने से ब्रह्मा, विष्णु, महेश के साथ ही साथ लक्ष्मी, सरस्वती और मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है। इन देवी-देवताओं की कृपा से यश, कीर्ति और सुरक्षा मिलती हैं इसके साथ ही सभी दुर्गुणों का नाश होता है।

मनोवैज्ञानिक लाभ

रक्षा सूत्र से व्यक्ति को एक अलग तरह की शक्ति महसूस होती है। इसे बांधने से इंसान को मानसिक शक्ति मिलती है और वह गलत रास्ते पर नहीं जाता। इससे शख्स के मन में हमेशा शांति व पवित्रता बनी रहती है।

आयुर्वेद

हमारे शरीर की कई तरह की नसें कलाई से होकर गुजरती हैं। ऐसे में कलाई पर जब हम रक्षा सूत्र बांधते हैं तो त्रिदोष वात, पित्त और कफ का नाश होता है। इसके अलावा डायबिटीज, हृदय रोग, बल्ड-प्रेशर जैसे रोगों से भी सुरक्षा मिलती है।