Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण को वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत खास माना गया है। इस वर्ष कुल चार ग्रहण लगने वाले हैं। पंचांग के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा। ग्रहण दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर दोपहर 04 बजकर 07 मिनट रहेगा। यह सूर्य ग्रहण आंशिक ग्रहण होगा। यह दक्षिण अमेरिका, पश्चिमी अमेरिका, अटलांटिक पेसिफिक और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा।

किस राशि और नक्षत्र में लगेगा सूर्य ग्रहण

वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण भरणी नक्षत्र में लगेगा। यह ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये ग्रहण आंशिक ग्रहण होगा।

कब लगेगा साल का दूसरा ग्रहण

साल 2022 का दूसरा और पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगेगा। यह सुबह 07 बजकर 02 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक होगा। यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसका भी सूतक काल मान्य नहीं होगा। यह ग्रहण दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप, दक्षिण-पश्चिमी एशिया, अफ्रीरा, उत्तरी अमेरिका और हिंद महासागर में देखा जा सकेगा।

साल का तीसरा और आखिरी ग्रहण

तीसरा ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को लगेगा। यह दोपहर 04 बजकर 29 मिनट से शाम 05 बजकर 42 मिनट तक रहेगा। यह भी आंशिक ग्रहण है। वहीं साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 32 मिनट से रात 07 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। यह पूर्ण ग्रहण है। इसका सूतक काल मान्य रहेगा।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Navodit Saktawat