जम्मू। उत्तर प्रदेश के चित्रकूट क्षेत्र के बाबा राम स्वरूप दास का सपना इसी बाबा अमरनाथ यात्रा में पूरा होने जा रहा है। यह सपना है भगवान श्री राम का नाम 84 लाख बार लिखने का और बाबा इस लक्ष्य से महज आठ हजार दूर हैं। बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू पहुंचे यह बाबा पुरानी मंडी स्थित राम मंदिर में ठहरे हुए हैं और लगातार भगवान श्री राम का नाम लिखने के क्रम में जुटे हुए हैं।

उनको पूरी इसलिए वह खुश हैं। राम मंदिर में ठहरे बाबा राम स्वरूप दास अन्य साधु बाबाओं से ज्यादा बात नहीं करते, बल्कि राम नाम लिखने में जुटे रहते हैं। श्री राम का नाम 84 लाख बार लिखने के लिए अब तक डेढ़ सौ के करीब कॉपियां भर चुके हैं। वह सात साल से इस काम में लगे हुए हैं और अब उनका मकसद पूरा हो रहा है।

उनका कहना है कि इंसान का जीवन 84 लाख योनियों को भोगने के बाद प्राप्त होता है। इसलिए इनसे मोक्ष चाहिए तो हमें भगवान श्री राम का नाम अपनाना होगा। बाबा राम स्वरूप दास को खुशी यह है कि उनका लक्ष्य बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान पूरा हो रहा है। बाबा के दरबार में पहुंच कर वह पूजा-अर्चना करेंगे और फिर राम नाम लिखी गई कॉपियों को गंगा नदी में बहा देंगे।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close