रायपुर। गायत्री मंत्र के 24 अक्षरों में 24 देवता हैं। उनकी 24 चैतन्य शक्तियां हैं। गायत्री मंत्र के चौबीस अक्षर 24 शक्ति बीज हैं। गायत्री मंत्र की उपासना करने से उन मंत्र शक्तियों का लाभ और सिद्धियां मिलती हैं। गायत्री मंत्र को हिन्दू धर्म का सबसे उत्तम मंत्र माना जाता है।

यह बात सुन्दर नगर गायत्री प्रज्ञा मंडल के नेतृत्व में चल रहे पांच कुंडीय यज्ञ और प्रज्ञा पुराण में आहुति देने क े दौरान यज्ञाचार्य ने ने कही। यज्ञ में आहूति देेेने के लिए लोगों का तांता लगा रहा। यज्ञ के दौरान मां गायत्री की महिमा और गायत्री मंत्र की शक्तियों के बारे में जानकारी दी गई।

प्रज्ञा पुराण कराने आई टोली के प्रमुख ने श्रद्धालुओं को बताया कि गायत्री मंत्र के 24 अक्षर की अलग-अलग महिमा है। ऋषियों ने इन अक्षरों में बीज रूप में विद्यमान उन शक्तियों को पहचाना, जिन्हें 24 अवतार, 24 ऋषि, 24 शक्तियां तथा 24 सिद्धियां कहा जाता है।

यह मंत्र हमें ज्ञान प्रदान करता है। गायत्री मंत्र का जाप दिमाग को शांत रखता है। ऊँ के साथ इस मंत्र का उधाारण किया जाता है, जो दिमाग को सुकून देने वाली ध्वनि पैदा करता है। इससे एकाग्रता और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। मां गायत्री की नियमित पूजा-आराधना से आत्मशक्ति का अभ्युदय होता है। व्यक्तित्व का निर्माण होता है। सुख समृद्धि, दया भाव, आदर भाव की उत्पत्ति होती है।

क्रोधी शांत और ज्ञान में वृद्धि

गायत्री मंत्र के नियमित जाप से त्वचा में चमक आ जाती है। इस मंत्र के प्रभाव से क्रोधी शांत होते हैं। ज्ञान में वृद्घि होती है, आभा मंडल चमकने लगता है। नेत्रों में अलग प्रकार की चमक आ जाती है। विद्यार्थियों के लिए यह मंत्र बहुत लाभदायक है। इस मंत्र के जाप से याददाश्त बढ़ती है। एकाग्रता में वृद्धि होती है तथा पढ़ने में मन लगने लगता है। इसके साथ ही मंत्र जाप से दरिद्रता दूर होती है।

रोगनाशक है गायत्री मंत्र

गायत्री मंत्र में संतान से संबंधित समस्या का भी समाधान है। संतान नहीं हो रही हो या संतान बीमार रहता हो, पढाई में कमजोर हो तो गायत्री यंत्र के सामने बैठा कर मंत्र जाप करें तो संतान संबंधी समस्या का हल हो जाएगा। किसी का विवाह नहीं हो रहा अथवा वैवाहिक जीवन में मतभेद हो जाए तो गायत्री मंत्र के जप के प्रभाव से वह समस्या दूर होती है। इसके साथ ही किसी भी प्रकार का रोग हो इस मंत्र के जाप से रोग दूर हो सकता है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close