जम्मू। श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्‍हें लंबे सफर से निजात मिलने वाली है।

कटड़ा और नई दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने High Speed विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दौड़ेगी। दोनों रेलवे स्टेशनों के बीच महज 8 घंटे में सफर पूरा कराएगी। इससे यात्रियों का कम से कम 2 घंटे का समय बचेगा।

वर्तमान में ट्रेनों से कटड़ा से दिल्ली के बीच का सफर करने में 10 से 12 घंटे लग जाते हैं। इस High Speed विशेष ट्रेन को चलाने के लिए रेलवे पहले ट्रायल करेगा।

ट्रायल जल्द होने की सूचना है। इसके बाद इसे पटरियों पर उतार दिया जाएगा। ट्रायल कब होगा इसके बारे में रेलवे अधिकारी जानकारी देने से मना कर रहे हैं।

यह ट्रेन नियमित होगी या कुछ दिनों के लिए ही चलाया जाएगा, इसके बारे में भी कोई सूचना नहीं है। हालांकि, रेलवे के आला अधिकारियों की ओर से मातहत अधिकारियों को यह जरूर कहा गया है कि वह संबंधित तैयारियां कर लें। रेलवे ने रेलगाड़ी के ठहराव स्थल और समय सारिणी जारी कर दी है।

यह विशेष रेलगाड़ी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे चलेगी। सुबह 8ः10 बजे अंबाला रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यहां 2 मिनट का ठहराव है। इसके बाद सुबह 9ः10 बजे सनोवाल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

सुबह 9ः22 बजे लुधियाना रेलवे स्टेशन में पहुंचकर दो मिनट रुकेगी। दोपहर 12ः40 बजे जम्मू रेलवे स्टेशन आकर दो मिनट रुकने के बाद कटड़ा के लिए रवाना हो जाएगी।

दोपहर 14ः00 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा रेलवे स्टेशन में यह रेलगाड़ी पहुंचेगी। वापसी में यह रेलगाड़ी दोपहर तीन बजे श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा से रवाना होगी।

16ः20 बजे जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। लुधियाना रेलवे स्टेशन पहुंचने का इसका समय 19ः36 बजे है। सनोवाल रेलवे स्टेशन पर 19ः50 बजे और 20ः56 बजे अंबाला रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close