पिछले दो दशकों से चीनी वास्तुशास्त्र यानी फेंगशुई का चलन काफी बढ़ा है। इसका कारण है इसका आसानी से उपयोग किया जाना और सहज रुप में उपलŽध होना। तो आइए जानते हैं कि सफलता, समृद्धि, शांति और सौभाग्य के लिए फेंगशुई के अनुसार क्या-क्या करना चाहिए।

  • यदि किसी अच्छे फेंगशुई कलेक्टर या शॉप से तीन पुराने चीनी सिक्के मिल जाए तो उसे लाल रिबन में बांध कर घर के हैंडल में लटकाइए। इससे घर के सभी सदस्य लाभान्वित होंगे।
  • फेंगशुई की प्रचलित मान्यतानुसार, घर के मुख्य दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना समृद्धि और सौभाग्य लाने का सबसे आसान उपाय है. घर के मुख्य दरवाजे में लाल फीते से बंधे तीन सिक्के लटकाने से घर में धन और समृद्धि आती है. ये सिक्के दरवाजे के अंदर की ओर होने चाहिए।
  • मान्यता है कि बाहर में सिक्के लगाने से लक्ष्मी द्वार पर ही ठहर जाती है और यह केवल मुख्य द्वार के हैंडल में ही लटकाया जाना चाहिए. यह ध्यान रखें कि सोते समय सिर या पैर किसी दरवाजे की ठीक सीध में नहीं हो. माना जाता है कि इससे मानसिक दबाव बना रहता है।
  • जब सोएं तो ध्यान रखें कि सोते समय शरीर का कोई अंग आईने में दिखाई न दे, अन्यथा उस अंग में पीड़ा हो सकती है। इसलिए इस तरह सोने से बचना चाहिए।

पढ़ें: दिन में तीन बार रूप बदलती हैं मां नालछा

  • फेंगशुई में मछलियों का बहुत महत्व है। माना जाता है मछलियों के जोड़े को घर में लटकाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है। इसके शुभ प्रभाव से घर में संपत्ति में वृद्धि और व्यवसाय और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है।यदि इसे बृहस्पतिवार या शुक्रवार को टांगा जाए तो यह और भी शुभ माना गया है।
  • चीनी वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के सदस्यों की दीर्घायु के लिए स्फटिक का बना हुआ एक कछुआ घर में पूर्व दिशा में रखना फायदेमंद होता है।

जानें वर्ष के मुख्य त्यौहार और अन्य मासिक छोटे-बड़े व्रतों की तिथियां. डाउनलोड करें जागरण Panchang एप