Vastu Tips for Home: कई लोग वास्‍तु शास्‍त्र में बहुत विश्‍वास रखते हैं। उनके जीवन की अनेक गतिविधियां वास्‍तु के अनुसार ही संचालित होती हैं। यह बात सच भी है। यदि हम वास्‍तु का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो वास्‍तु दोष हमें बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। हर तरह की सुविधाओं और आकर्षक सजावट के साथ एक शानदार घर में कौन नहीं रहना चाहता। अपने घर को सजाने के लिए महंगी कलाकृतियों को चुनने तक, हमारे पास अपने सपनों का घर बनाने के लिए हमारे पास कई विकल्प हैं। लेकिन आपके घर में सब कुछ रखने के लिए नहीं है। वास्तु के अनुसार जिन चीजों को आपको अपने घर में नहीं रखना चाहिए, उनके बारे में सही जानकारी होना जरूरी है। आज हम आपको घर की सजावट के वास्‍तु के बारे में काम की बातें बताने जा रहे हैं।

ताजमहल: ताजमहल सबसे कीमती स्मारकों में से एक है। इसे प्रेम का प्रतीक माना जाता है लेकिन, यह वास्तव में एक मकबरा है जो मृत्यु और सक्रियता की कमी का प्रतीक है। इसलिए अपने घर में ताजमहल का प्रतिनिधित्व करने वाली छोटी मूर्तियों और चित्रों सहित कुछ भी रखने से बचें।

महाभारत और रामायण युद्ध के दृश्य: वास्तु के अनुसार हमें युद्ध की कहानियों के चित्रों या दृश्यों का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे परिवार के सदस्यों के बीच विवाद होता है। जबकि महाकाव्य महाभारत और रामायण से सीखने के लिए बहुत कुछ है, हमारे पास उस स्तर के विनाश का प्रतीक किसी भी चीज़ का कोई दृश्य प्रतिनिधित्व नहीं होना चाहिए।

क्षतिग्रस्त घड़ी: समय आवश्यक है और यह हमें विकसित करता है। इस वृद्धि में प्रतिरोध का प्रतीक किसी भी चीज का हमारे घर में कोई स्थान नहीं होना चाहिए। इसलिए घर में टूटी हुई घड़ी या रुकी हुई घड़ी नहीं रखनी चाहिए। या तो इसे ठीक करवाओ या हमारे घर से बाहर फेंक दो!

टूटे हुए दर्पण: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने बिस्तर के सामने दर्पण नहीं रख रहे हैं। हमारे बड़े-बुजुर्गों का मानना ​​है कि अगर हम घर में कहीं भी टूटा हुआ शीशा रख दें तो यह सात साल तक दुर्भाग्य लाता है और लोगों के बीच आपके रिश्ते को कमजोर बनाता है।

झरने, बारिश और समुद्र की तस्वीरें: कुछ विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि इस तरह के दृश्यों को अपने बेडरूम में शामिल करने से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है और अवसरों के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि, इस प्रकार की छवियों को लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा आपके कमरे की उत्तर दिशा है।

जानवरों की तस्वीरें: आपको जानवरों की तस्वीरें, या उल्लू, कबूतर, सांप और सरीसृप जैसी मूर्तियों को रखकर अपने घर को नहीं सजाना चाहिए। वास्तु के अनुसार इन जानवरों के चित्र लगाने से आपके वातावरण में हर समय नकारात्मकता आती है। इसका ध्यान रखें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close