Morning Vastu Tips: सुबह-सुबह का समय जोश और ऊर्जा से भरा होता है। जीवन में हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके दिन की शुरूआत अच्छी हो। इसलिए वह सुबह उठकर अच्छा देखने की तमन्ना रखता है। लेकिन अक्सर हम अंजाने में सुबह के समय कुछ ऐसी चीजों को देख लेते हैं, जिससे पूरा दिन खराब हो जाता है। सुबह की शुरूआत अगर अच्छे से हो तो आपका दिन भी अच्छा गुजरेगा। शास्त्र के अनुसार हमारे आस-पास ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो हमारे जीवन में हित और अहित को प्रभावित करती हैं। आज हम आपसे सुबह की अच्छी शुरूआत को लेकर चर्चा करने जा रहे हैं जहां हम यह जानेगें कि सुबह-सुबह ऐसा क्या देखें या ऐसा क्या करें जिससे हमारा दिन अच्छा गुजरे।

अक्सर जब हम सुबह उठते हैं तो सबसे पहले अपना चेहरा ही आइने में देखते है कि चेहरे की हालत क्या हो रही है। लेकिन शास्त्र की मानें तो हम यहीं पर पहली गलती कर देते हैं। दरअसल जब सुबह उठना हो तो भूल से भी अपना चेहरा आइने में नहीं देखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर की तमाम तरह की नकारात्मकता आपके चेहरे पर दिखाई देती है ऐसे में जब आप चेहरा देखते हैं तो वह आपके अंदर समाहित हो जाती हैं इसलिए कभी भी जब आप सुबह उठें तो चेहरा बिलकुल न देखें।

सुबह के समय उठते ही मान कभी भी झूठे बर्तन नहीं देखना चाहिए। इसे लेकर वास्तु के अनुसार ऐसा करना बेहद ही अशुभ माना जाता है। इसलिए रात के झूठे बर्तन रात में ही साफ करके रख देना चाहिए।

बहुत बार ऐसा भी होता है कि सुबह जैसे ही होती है तो हम उठते ही एकदम से टाॅयलेट का कमोड देख लेते हैं जो कि गलत है ऐसा कहा जाता है कि इसमें राहु का वास होता है।

जंगली जानवरों की तस्वीर सुबह-सुबह देखना अशुभ माना जाता है। इसके अलावा सुबह उठते ही अपने पालतू जानवर की शक्ल भी न देखें।

सुबह होेते ही परछाई को देखने से भी मना किया गया है। इसलिए सुबह के समय अपनी या फिर किसी ओर की परछाईं न देखें।

Posted By: Arvind Dubey