Rashi Parivartan: हिंदू पंचांग का पहला माह चैत्र और अंग्रेजी कैलेंडर का अप्रैल महीने शुरू हो गया है। ज्योतिषीय शास्त्र के अनुसार इस महीने सूर्य, मंगल, बुध, गुरु और शुक्र ग्रह अपनी राशि बदलने वाले हैं। वहीं शनि, राहु और केतु स्थान परिवर्तन नहीं करेंगे। ग्रहों की चाल में बदलाव से सभी राशियों पर इसका प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं अप्रैल के महीने में कब ग्रह बदलेंगे राशि और 12 राशियों पर इसका क्या असर होगा।

सूर्य

सूर्यदेव हर महीने अपनी राशि बदलते हैं। 14 अप्रैल को सूर्य मीन राशि से निकलकर मेष राषि में गोचर करेंगे। नौकरी, मान-सम्मान और यश दिलाने में सूर्यदेव की आराधना करना जरूरी है।

मंगल

मंगल ग्रह 14 अप्रैल को मिथुन राशि में गोचर करेंगे। वहीं 2 जून तक इसी राशि में रहेंगे। कुंडली में मंगल के शुभ प्रभाव के जातकों के मान सम्मान में वृद्धि होती है।

बुध

बुध ग्रह 16 अप्रैल को मेष राशि में रहेंगे। बुध जातकों को तर्क, गणित, संचार, लेखन, बिजनेस, वाणी और बुद्धि देते हैं। मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध, कन्या राशि में उच्च और मीन राशि में नीचे माने गए हैं।

गुरु

सभी ग्रहों में बड़ें गुरू 6 अप्रैल को मकर राशि से कुंभ में प्रवेश करेंगे। बृहस्पति ग्रह नौकरी, वैवाहिक जीवन और व्यापार में अच्छा अवसर जातकों को देते हैं।

शुक्र

शुक्र ग्रह को सुख, वैभव और संपन्नता का कारण माना गया है। वह 9 अप्रैल को मेष राषि में प्रवेश करेंगे। शुक्र वृषभ और तुला राशि के स्वामी हैं।

शनि

शनि देव के राशि परिवर्तन से साढ़ेसाती आरंभ होती है। यह न्याय के देवता कहे जाते हैं। शनि एक राशि में ढाई साल तक रहते हैं। शनि मकर राशि में हैं, और पूरे साल रहेंगे।

कैसा रहेगा राशियों का अप्रैल महीना?

शुभ- मेष, मिथुन, तुला, मकर और सिंह राशि के जातकों के लिए अप्रैल महीना शुभ रहेगा।

अशुभ- कर्क, कन्या और वृश्चिक राशिवालों को इस महीने परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

मिलाजुला- वृषभ, धनु, कुंभ और मीन राशि के जातकों को इस महीने सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रस्थिति का सामना करना पड़ेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags