वास्तु शास्त्र के अनुसार हर चीज का अपना औरा मंडल होता है। हर वस्तू का अपना नेगेटिव और पॉजिटिव असर होता है, जो आस-पास रहने वाले लोगों को भी प्रभावित करती है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि आपके घर में रखा First Aid Box का भी आपके स्वास्थ पर नेगेटिव और पॉजिटिव असर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दवाइयों का बॉक्स और दवाइयां भी वास्तु दोष पैदा करती है, क्योंकि हर दवाई में एक विशेष तरह की ऊर्जा होती है जो आपके स्वास्थ्य पर अच्छा और बुरा असर डालती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, First Aid Box या दवाइयों को अक्सर नम और ठंडी जगहों पर ही रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है। दवाइयों को कभी भी पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ये दिशा बहुत हार्ड और गर्म होती है। इसके साथ भी दवाइयों को दक्षिण दिशा में भी नहीं रखना चाहिए। स्वास्थ्य के हिसाब से इन दिशाओं में First Aid Box या दवाइयों को रखना उचित नहीं माना जाता है।

इसके अलावा दवाइयों को कभी भी किचन में ना रखें। इसके साथ ही First Aid Box को घर की दक्षिण या उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

First Aid Box या दवाइयों से होने वाले वास्तु दोष से बचने के लिए हमेशा इन्हें उत्तर-पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति का स्वास्थ्य सूर्य से बनता है। काल चक्र और वास्तु सिद्धांत के अनुसार पूर्व दिशा हमारा मस्तक है। ऐसे में दवाइयां घर में गलत जगह पर रखी गई है तो इसका सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। कहते हैं कि दवाइयां चंद्रमा के तौर पर काम करती हैं इसके अलावा अगर दवाइयां साऊथ-वेस्ट दिशा में रखी जाएं तो सबसे ज्यादा दिक्कत हड्डियां और जोड़ों में होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार छोटी-मोटी दवाइयों को हमेशा धूप से बचाकर रखना चाहिए। ऐसी दवाइयों के लिए दक्षिण दिशा अच्छी मानी जाती है। ऐसा ना होने पर व्यक्ति में मनोविकार की समस्या बढ़ जाती है। घर में गलत जगह First Aid Box या दवाइयां रखने से इसका खराब असर पूरे परिवार के सदस्यों पर पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि, दवाइयों की उर्जा का बुरा असर आपके परिवार पर ना पड़े तो आप इन्हें किसी छोटे पाऊच या किट में रखें। भूलकर भी दवाइयों को खुले में ना रखें वरना इसका गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है।