Vastu Tips: मानव जीवन में समस्याओं का आना-जाना तय है, लेकिन मानव जीवन में अगर एक काॅमन समस्या की बात करें तो वह धन से संबंधित है। जी हां धन यानी आर्थिक समस्या से देश के अधिकांश व्यक्ति जूझ रहे हैं। वह अपनी इस स्थिति को सुधारने के लिए लाख जतन तो करते हैं लेकिन धन की समस्या लगातार बनी ही रहती है। अगर आप भी अपने जीवन में आर्थिक समस्या से परेशान रहते हैं, लाख कोशिश करने के बाद भी यह समस्या खत्म होने का नाम नहीं लेती तो वास्तुशास्त्र के मुताबिक आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

दरअसल वास्तु के नियमों को ध्यान में न रखने से वास्तु दोष पैदा होता है, जिससे घर में नाकारात्मक शक्ति का वास होने लगता है। इस वजह से जीवन में कई समस्याएं आने लगती है, जिसमें से कुछ धन से जुड़ी होती है। कहीं आपके व्यापार में नुकसान होता है, आपकी नौकरी में बाधाएं आती हैं, निवेश से नुकसान हो जाता है, उधारी वापस मिल नहीं पाती है ऐसे ही कई समस्याएं हैं, जो आपको आर्थिक रूप से कमजोर बनाती हैं। वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे ही बातों का उल्लेख है जिन्हें अपनाकर आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार कर सकते हैं जिससे आपके जीवन में चल रही समस्याओं का अंत होगा।

इन सभी समस्याओं का समाधान आपके घर के किचन में छुपा हुआ है। जी हां अगर आप अब तक नहीं समझ पाए तो हम आपकेा बता देते हैं कि जीरा वास्तुशास्त्र के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण होता है यह आपकी इन्ही समस्याओं को जड़ से खत्म करने में असरकारक होता है। चलिए अब जानते हैं कि जीरे के माध्यम से आखिर कैसे आप जीवन में चल रही समस्याओं को खत्म कर सकते हैं..

  1. वास्तुशास्त्र के अनुसार जीरे का संबंध राहु-केतु से माना गया है। ऐसा माना जाता है कि इन ग्रहों की खराब स्थिति से व्यक्ति को जीवन में हर तरह के दुखों का सामना करना पड़ता है इसलिए इन ग्रहों के दोषों से मुक्ति पाने के लिए आप शनिवार के दिन जीरे का दान करें।
  2. जीवन में आर्थिक समस्या से परेशान हैं तो शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी जी के सामने स्वच्छ लाल कपड़ा बिछाकर उसमें एक मुट्ठी जीरा रखकर कुछ सिक्के रख दें। फिर माता लक्ष्मी जी की पूजा करें और बाद में उस जीरे और पैसे को लपेटकर उस स्थान पर रख दें जहां आप हमेशा अपना पैसा रखते हैं।
  3. घर में फैली नेगेटिव एनर्जी भी दरिद्रता का कारण होती है इसे दूर करने के लिए जीरे के कुछ दाने अपने ऊपर से घुमाकर उसे अग्नि में डाल दें। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके ऊपर से नकारात्मक शक्ति का वास खत्म होता है और सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है।
  4. गुरूवार के दिन सुबह जीरा खाकर घर से निकलें ऐसा करने से आपके द्वारा किया जाने वाला कार्य शुभ फल देता है और उसके सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं। इतना ही नहीं जीरा का सेवन जीवन में शांति लाता है।

Posted By: Arvind Dubey