Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में किसी भी चीज को रखने की एक सही दिशा बताई गई है। अगर चीजों को सही दिशा में रखा जाए तो वे सकारात्मक प्रभाव घर-परिवार पर डालती हैं। घर में रखी सभी चीजों का प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसकी तरक्की पर होता है। वास्तु के मुताबिक हर एक चीज को उसी जगह पर रखना चाहिए जहां उसकी सही दिशा हो। घर में यदि सुख-शांति और समृद्धि न हो तो इंसान कितना भी मेहनत क्यों न कर ले फल नहीं मिल पाता। ऐसे में जरूरी है कि घर को वास्तु के अनुसार व्यवस्थित किया जाए। वास्तु शास्त्र में घर की दक्षिण दिशा के लिए कई उपाय बताए गए हैं।

झाड़ू

घर में हमेशा झगड़े की स्थिति बनी रहती है और अशांति का माहौल रहता है तो दक्षिण दिशा की तरफ झाड़ू रखें। ऐसा करने से घर की अशांति दूर होती है और खुशियों का आगमन होता है, लेकिन झाड़ू को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए।

बेड

घर के बेडरूम में हमेशा बेड का सिरहाना दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए। इससे सोने के बाद अच्छी नींद आती है और मन में शांति बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में सोते समय इंसान का सिर दक्षिण दिशा और पैर उत्तर दिशा की ओर होना शुभ बताया गया है।

तस्वीर

अगर आपके घर में हमेशा नेगेटिव एनर्जी का वास रहता है और इसकी वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो घर के लिविंग रूम में दक्षिण दिशा में फीनिक्स चिड़िया की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Mangal Shukra Gochar: दिसंबर में बनने जा रहा धन राजयोग, इन तीन राशि वालों को मिलेगा छप्पर फाड़ पैसा

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close