Vastu Tips For House Painting: अपनी पसंद का घर खरीदना हर किसी की जिंदगी की बड़ी ख्वाहिश होती है। इसके लिए वह अपनी दीवारों पर तरह-तरह के रंग भी रंगते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कलर करवाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और परिवार में खुशियां आती हैं। अगर आप नया मकान बना रहे है या पुराने घर को पेंट करने की सोच रहे है। जानिए वास्तु के अनुसार कौन-सा रंग आपके लिए सही है।

हल्का नीला रंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्का नीला रंग घर के कमरों के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस कलर को आप घर की पश्चिम दिशा की दीवार पर करवा सकते हैं। ध्यान रखें, गहरे नीले रंग का इस्तेमाल न करें। घर का उत्तर दिशा जल से जुड़ा माना जाता है। वास्तु के अनुसार यदि उत्तर दिशा की दीवारों पर पिस्ता या हरा रंग लगाया जाए तो देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें- तुलसी पूजन करते समय करें ये छोटा सा काम, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा, धन से भर जाएगा घर

घर के बेडरूम में गुलाबी रंग

घर के बेडरूम में आप गुलाबी और आसमानी रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों रंग सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाते हैं। इस दिशा को अग्नि से संबंधित माना जाता है। इसलिए इस दिशा में सिर्फ अग्नि से संबंधित रंगों को ही रंगना चाहिए।

मंदिर के लिए शुभ रंग

घर के मंदिर में हल्का गुलाबी, पीला, सफेद या आसमानी कलर शुभ माना जाता है। वहीं सफेद रंग को घर की छत के लिए सबसे अच्छा कलर माना गया है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close