Vastu Tips For Plants: पेड़ हमारे जीवन में नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह से प्रभाव डालते हैं। हमारे घर में कौन से पौधे लगाना चाहिए यह भी वास्तु के हिसाब से तय किया जाना चाहिए। पेड़ वास्तु के हिसाब से वास्तु दोष भी दूर कर देते हैं। लेकिन यदि पेड़ सही दिशा में नहीं लगे हो तो ये शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्या का कारण बन जाते हैं। वहीं कुछ पेड़ों को घर की सही दिशा में लगाने से ये आपकी किस्मत चमका देते हैं। साथ ही कुछ पौधे आपको मालामाल बना देते हैं। अगर पेड़-पौधों को घर में सही दिशा में स्थान दिया जाए तो ये बहुत ही चमत्कारी लाभ प्रदान करते हैं। वहीं इन पेड़-पौधों को यदि गलत दिशा में लगा दिया जाए तो ये हानि प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कि किस पौधे को किस दिशा में लगाना सही होता है।

घर की उत्तर पूर्व दिशा में छोटे पौधे जैसे तुलसी, गेंदा, लिली, केला, हरी धूप, अंबाला, पुदीना, हल्दी आदि को लगाना चाहिए। घर की पूर्व दिशा या ईशान कोण में छोटे पौधे लगाने से परिजनों की सेहत अच्छी बनी रहती है। साथ ही ये सामाजिक रिश्ते मजबूत करते हैं। वहीं तुलसी का पौधा आस-पास की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देता है। इसी कारण से तुलसी के पौधे को घर के केंद्र में लगाना चाहिए। यदि ये संभव न हो तो घर की उत्तर दिशा में लगाएं।

उत्तर दिशा में ऐसे पौधों को लगाना चाहिए जिनमें नीले रंग के फूल आते हों। नीला रंग जीवन में समृद्धि लाता है। साथ ही जीवन में गति प्रदान भी करता है। बता दें कि साकारात्मक ऊर्जा की तरंगे पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण की ओर आती हैं। यानी कि ईशान से नैऋत्य की ओर। ऊंचे पेड़ों जैसे नारियल, नीम, अशोक आदि के पेड़ को घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा या नैऋत्य में लगाना चाहिए।

पश्चिम दिशा में भूलकर भी कांटेदार पौधों को नहीं लगाना चाहिए। वहीं लाल रंग के फूल वाले पौधे घर की दक्षिण या आग्नेय कोण में लगाना चाहिए। ये पौधे जीवन में ऊर्जा व उमंग लेकर आते हैं। वहीं अनार के पेड़ को घर के बाहर ही लगाना चाहिए। इसे दक्षिण पूर्व दिशा में लगाने से सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

बेल के पेड़ को घर के वायव्य कोण में लगाना शुभ माना जाता है। इसे घर के अंदर ही लगाना चाहिए। इससे हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। साथ ही सभी परिजन यशस्वी होते हैं। सफेद रंग के फूल के पौधे जैसे चांदनी, मोगरा, चमेली आदि के पौधे पश्चिम दिशा में लगाने

Posted By:

  • Font Size
  • Close