Sawan 2022: भगवान शिव की पूजा के लिए सावन का महीना बेहद ही खास माना जाता है। सावन का महीना भगवान शिव को अत्यंत ही प्रिय होता है। यही कारण है कि सावन के महीने में शिवजी के प्रसिद्ध मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव प्रसन्न अवस्था में होते हैं। इसलिए शिवजी की पूजा करने से वे शीघ्र प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। वहीं शिवजी की पूजा में अभिषेक का खास महत्व होता है। सावन के महीने में शिवलिंग के अभिषेक का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। ज्योतिष के अनुसार सावन में यदि अपनी राशि के अनुसार शिवलिंग का अभिषेक करते हैं तो इससे आपको पूजा का पूरा फल मिलता है। साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है। यदि आप भी सावन में भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो शिवलिंग का अपनी राशि के अनुसार ही अभिषेक करें।

मेष राशि - मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। इस राशि के जातकों को शिवलिंग पर शहद और गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए।

वृषभ राशि - वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र हैं। इस राशि के जातक यदि सावन के महीने में दूध और दही से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं तो उन्हें शिवजी के आशीर्वाद से सुखी जीवन और अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।

मिथुन राशि - इस राशि के स्वामी ग्रह बुध हैं। मिथुन राशि के जातकों को सावन में शुद्ध जल, लाल फूल और बेलपत्र मिलाकर अभिषेक करना चाहिए।

कर्क राशि - कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है। इस राशि के लोगों को कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक कर मक्खन का भोग लगाना चाहिए। इससे शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

सिंह राशि - सिंह राशि पर सूर्य का आधिपत्य है। सिंह राशि वालों को शिवलिंग पर शहद से अभिषेक कर गुड़ का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव आपसे प्रसन्न होंगे।

कन्या राशि - कन्या राशि के स्वामी ग्रह बुध हैं। इस राशि के लोगों को गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

तुला राशि - तुला राशि के स्वामी ग्रह शुक्र देव हैं। सावन के महीने में तुला राशि वालों को दूध, दही और गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर धतूरा भी अर्पित करना चाहिए।

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का आधिपत्य होता है। इस राशि वालों को शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही शुभ फलदायी होता है।

धनु राशि - धनु राशि के जातकों को शिवलिंग का घी के प्रयोग से अभिषेक करना चाहिए। साथ ही शिवजी को पीले फूल भी चढ़ाने चाहिए।

मकर राशि - मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं। इस राशि के जातक शिवलिंग पर तिल और सरसों का तेल अर्पित कर सकते हैं।

कुंभ राशि - कुंभ राशि के स्वामी ग्रह भी शनिदेव ही माने जाते हैं। इस राशि के लोगों को दही और कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए।

मीन राशि - मीन राशि के लोगों को सावन के महीने में गन्ने के रस और शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही भगवान को बादाम, बेलपत्र और पीले फूल भी चढ़ाने चाहिए।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close