Arthik rashifal December 2022: मेष- साल के आखिरी महीने दिसंबर में आपके खर्चे आपकी आर्थिक स्थिति की कमर तोड़ सकते हैं। आपको एक अच्छा बजट प्लान बनाना होगा, ताकि आपको किसी तरह की आर्थिक चुनौती का सामना न करना पड़े। माह का पहला सप्ताह अधिक परेशानी वाला हो सकता है। इसके बाद धीरे-धीरे सुधार शुरू हो जाएगा।

वृषभ- आपके खर्चों में अचानक वृद्धि होगी। दिसंबर में आपको अचानक आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपना पैसा सोच समझकर निवेश करें। इस माह कोई भी बड़ा निवेश करने से बचना बेहतर होगा क्योंकि उसके डूबने की संभावना अधिक रहेगी।

मिथुन- एक ओर आपके पास आय के स्रोत होंगे, लेकिन दूसरी ओर खर्चे भी अत्यधिक होंगे. अष्टम भाव में शनि देव की उपस्थिति खर्चों में वृद्धि का मुख्य कारण होगी। इससे आपकी मानसिक चिंताएं भी बढ़ेगी और आपको अपनी आर्थिक स्थिति की चिंता सताने लगेगी।

कर्क- इस माह आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने के आसार हैं. आपके पास धन प्रचुर मात्रा में आने लगेगा। यदि द्वितीय भाव का स्वामी सूर्य पंचम भाव में विराजमान हो तो धन की स्थिति प्रबल होगी। सरकारी क्षेत्र से भी लाभ के योग बनेंगे। अगर आप अपने पैसे को सही तरीके से निवेश करते हैं तो आप अपना बैंक बैलेंस आसानी से बढ़ाएंगे।

सिंह- आपके खर्चों की अधिकता रहेगी और माह की शुरुआत से खर्चों में वृद्धि होगी. इस वजह से आपको थोड़ा ध्यान देना होगा, क्योंकि आमदनी कितनी ही क्यों न हो, अगर खर्चे ज्यादा होंगे तो आप पैसे नहीं बचा पाएंगे। नतीजतन, आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव शुरू हो जाएगा।

कन्या- आर्थिक दृष्टिकोण से अधिक अनुकूल नहीं है। पैसों की बचत करने में आपको सफलता नहीं मिलेगी। आपके खर्चे अधिक रहेंगे। अष्टम भाव में राहु अनावश्यक खर्च करने में भी सक्षम है, इसलिए आपको थोड़ा सोच समझ कर चलना चाहिए। इस महीने बजट बनाएं और प्लानिंग के साथ खर्च करें।

तुला- आपके खर्चे बढ़ते रहेंगे और खर्चों की अधिकता से आप थोड़े परेशान हो सकते हैं. आपका धन कुछ धार्मिक कार्यों और कुछ महत्वपूर्ण कार्यों पर खर्च होगा, लेकिन कुछ अनावश्यक खर्चे भी आपको परेशान करेंगे। इस वजह से आपकी आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो सकती है।

वृश्चिक- आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आप धन प्राप्ति के लिए सही निर्णय ले पाएंगे. पैसों की कमी के कारण आपका कोई भी काम नहीं रुकेगा। अगर आप व्यापार करते हैं तो व्यापार में आपको अच्छा पैसा मिलेगा। आपके प्रयास सफल होंगे जिससे आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी।

धनु- शुरुआत में खर्चे बढ़ेंगे, लेकिन बुध और शुक्र के गोचर परिवर्तन के बाद ख़र्चों में कमी आने लगेगी और 16 दिसंबर को जब सूर्य देव प्रथम भाव में प्रवेश करेंगे, तब ख़र्चे लगभग हो जाएंगे आपके अच्छे स्वास्थ्य के कारण कम और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

मकर- आपकी आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. लेकिन शुक्र के बारहवें भाव में जाने से खर्चे बढ़ने लगेंगे और आय में कुछ कमी आएगी। हालांकि सूर्य के धनु राशि में गोचर करते ही आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगेगा।

कुम्भ- आमदनी में वृद्धि के योग हैं. धीरे-धीरे आपकी आमदनी बढ़ने लगेगी। खर्चे रह सकते हैं, लेकिन आय में वृद्धि होने से आप सुकून महसूस करेंगे। 16 तारीख को जब सूर्य भी एकादश भाव में प्रवेश करेगा तब आपकी आर्थिक स्थिति में तेजी से वृद्धि होगी। आर्थिक मजबूती हासिल करने में सफल रहेंगे। एकादश भाव पर मंगल की दृष्टि होने से आपको प्रॉपर्टी से भी धन लाभ हो सकता है।

मीन- आपके सभी काम बनेंगे और धन की कमी नहीं होगी। नियमित आय होने से आपके हाथ भरे रहेंगे और आर्थिक चुनौतियां आपको परेशान नहीं करेंगी। खर्चे और कर्ज भी नियंत्रण में रहेंगे। धन की बचत कर पाएंगे।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close