Astrology: अपराजिता के फूलों का उपयोग शनि और शिव की पूजा में किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार यह फूल शनि का विशेष प्रिय है। अपराजिता के फूल घर में उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में होते हैं। शास्त्रों में विभिन्न देवताओं के पसंदीदा फूलों का उल्लेख है। नीला अपराजिता फूल विष्णु और शनि दोनों को बहुत प्रिय है। शास्त्रों के अनुसार इस फूल के कुछ उपाय करने से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस फूल की विभिन्न ज्योतिषीय विधियों से नारायण, लक्ष्मी और शनि की कृपा प्राप्त होती है। इसके प्रभाव से किसी भी प्रकार का आर्थिक संकट समाप्त होता है और परिवार में समृद्धि आती है।

आजमाइये ये धार्मिक उपाय

1. अपराजिता के फूल आप घर में भी लगा सकते हैं। हालांकि अगर आप वास्तु के अनुसार पेड़ को सही दिशा में लगाते हैं तो आपको अधिक लाभ मिल सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अपराजिता के फूलों को उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

2. शुभ दिन के लिए हर मंगलवार को बजरंगबली के चरणों में अपराजिता के फूल चढ़ाएं। पूजा के बाद इस फूल को लेकर अपने तिजोरी में या जहां आप पैसे रखते हैं वहां रख दें। ऐसा करने से आप जल्द ही सुधरने लगेंगे। परिवार में धन की प्राप्ति होगी।

3. व्यापार में हानि हो रही हो तो अपराजिता को इससे मुक्ति मिल सकती है। ऐसे में अपराजिता की जड़ को नीले कपड़े में बांधकर दुकान के बाहर लटका दें। नतीजतन, व्यापार में तेजी से सुधार हो सकता है। व्यापार शुरू करने से पहले आप ज्योतिषियों द्वारा बताए गए इस तरीके को आजमा सकते हैं।

4. धन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर अपराजिता के फूल चढ़ाएं। शनिवार के दिन इस फूल को शनिदेव को अर्पित करें। ऐसा करने से कोष्टी में स्थित शनि बलवान होंगे और जातक के पास धन नहीं होगा।

5. जिन जातकों को काम में परेशानी हो रही है या लंबे समय से पदोन्नति नहीं हुई है, उन्हें दुर्गा को 6 अपराजिता के फूल और फिटकरी के 5 टुकड़े अर्पित करने चाहिए। फिर इसे बेल्ट की मदद से कमर के चारों ओर बांध लें। चमड़े की बेल्ट का प्रयोग न करें। अगले दिन उस बेल्ट को किसी लड़की को दे दें और अपराजिता के फूल को पानी में बहने दें।

6. ऑफिस जाते समय अपनी जेब में फिटकरी का एक टुकड़ा जरूर रखें। नतीजतन, आपको जल्द ही सफलता मिल सकती है। फिर, नौकरी चाहने वाले साक्षात्कार के लिए जाते समय अपनी जेब में फिटकरी का एक टुकड़ा रखते हैं।

7. बहुत सारा पैसा कमाने के बाद भी ऐसा लगता है कि सारा पैसा खर्च हो गया है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो सोमवार के दिन अपराजिता के 5 फूल लेकर उन्हें जल में प्रवाहित कर दें। इससे कुछ ही दिनों में समस्या का समाधान हो जाएगा और आपका पैसा भी बचेगा।

Posted By:

  • Font Size
  • Close