Shami Plant for Saturn: हिंदू धर्म शास्त्रों में कुछ पेड़ों और पौधों को देवताओं से जोड़ा गया है। इनकी पूजा करने से बड़ी सरलता से ग्रह-दोषों से मुक्ति मिल सकती है। इन्हें घर में भी लगाया जा सकता है और रोजाना पूजन से जीवन में शांति और खुशहाली आती है। जैसे सभी हिन्दू घरों में तुलसी का विशेष महत्व होता है और लगभग हर घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगा होता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पूजन से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। साथ ही बुध के दोषों से मुक्ति मिलती है। वहीं बृहस्पति के दोष दूर करने के लिए या उन्हें प्रसन्न करने के लिए केले की पूजा की जाती है। पीपल के पेड़ की पूजा से भी ग्रह-बाधा शांत होती है।

इसी तरह अगर शनि पीड़ित कर रहा हो, कमजोर हो या तरक्की में बाधा दिख रही हो, तो घर में शमी का पौधा लगायें। शास्त्रों के मुताबिक शमी का पौधा शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। माना जाता है कि यदि घर में शमी का पौधा (Shami Plant Puja) लगा हो, तो उससे शनि का प्रभाव काफी हद तक कम होता है। शमी का पौधा इसके अलावा भी कई प्रकार से फायदेमंद होता है।

शमी का पौधा लगाने के फायदे

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close