Astro Tips: हर कोई अपने भविष्य की स्थिति से निपटने के लिए बचत करने की कोशिश करता है। यह पैसा उन्हें भविष्य में होने वाले किसी बड़े नुकसान से बचा लेता है। साथ ही बड़े बुजुर्ग भी पैसे बचाने की अहमियत पर जोर देते आए हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ काम ऐसे हैं जिन पर पैसे खर्च करने से इंसान का कभी भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे कामों पर खर्च करने से इंसान की बचत कम होती है साथ ही पैसों की इनकम पहले से ज्यादा बढ़ती चली जाती है। मां लक्ष्मी भी ऐसे नेक कार्यों से प्रसन्न होकर जातक पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उसका घर धन-दौलत से भर देती हैं।

जरूरतमंदों की करें मदद

व्यक्ति के जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहते हैं। किसी पल हम अमीर होते हैं तो कभी हमें दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। ऐसा किसी एक के साथ नहीं बल्कि सबके साथ होता है। ऐसे में हमें संकट में पड़े किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। इससे बड़ा पुण्य और कुछ नहीं हो सकता है। ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान मिलता है। साथ ही जरूरतमंदों की अमूल्य दुआएं मिलती हैं। जिससे परलोक में मोक्ष की प्राप्ति होती है।

धार्मिक स्थलों में करें दान

मंदिरों को भगवान का घर कहा जाता है। मंदिरों में वे विभिन्न रूपों में विराजमान रहते हैं। आपको ऐसे धर्म स्थलों के लिए दान और सेवा करने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए। ऐसी जगहों पर दान करने से परलोक सुधरता है और जन्म जन्मांतरों के बंधन से मुक्ति मिलती है। आप मंदिरों में प्रतिमा स्थापना, भजन-कीर्तन या भंडारे के लिए भी अपनी क्षमता के अनुसार भरपूर दान कर सकते हैं। इस प्रकार के दान से मन में सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है।

सामाजिक कार्यों में करें सहयोग

मानव का अस्तित्व समाज से है। समाज के बिना वह कुछ नहीं है इसलिए उसे सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। जहां कहीं भी धर्मशाला, स्कूल भवन या अस्पताल के निर्माण में सहयोग देने का मौका मिले वहां पर उसे बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। उसे ऐसी जगहों पर अपने सामर्थ्य के अनुसार दान देना चाहिए। ऐसे सामाजिक कार्यों में भाग लेने से प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होती है और लोगों को आशीर्वाद भी मिलता है।

बहनों की मदद करें

दुनियाभर में भाई-बहन के रिश्ते को बहुत प्यारा माना जाता है। भारत में तो रक्षाबंधन और भाई दूज जैसे पर्व इसी रिश्ते की महत्ता बनाने के लिए बने हैं। हमारे देश में बहनों को अपने पिता की संपत्ति का बराबर का हर हासिल है। इसके बावजूद वे कभी संपत्ति का हिस्सा नहीं मांगती। यह उनका अपने भाइयों के प्रति स्नेह होता है। लेकिन भाई की जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी बहन की हर दुख-तकलीफ का ध्यान रखें और समय-समय पर बहन के बिना कहे उसे आर्थिक मदद देता रहे। बहन को इस प्रकार की गई मदद भाई के लिए तरक्की के नए दरवाजे खोल देती है। साथ ही उसका घर खुशियों से भर जाता है।

बीमार व्यक्ति की सहायता करें

किसी बीमार या वृद्ध व्यक्ति की मदद करना ऐसा पुण्य काम है जिसका दुनिया में कोई भी मोल नहीं है। ऐसे लोगों की बिना कहे सेवा के साथ-साथ उनकी पैसे से भी मद करनी चाहिए। आपकी इस मदद से किसी बीमार को नया जीवन मिल सकता है। साथ ही उसके परिवार में नई खुशियां आने लगती हैं। किसी का जीवन बचाना बड़ा पुण्य का काम है। प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे मौकों को अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Ekta Shrma

  • Font Size
  • Close