Astrology Remedies: हिंदू धर्म में पूजा पाठ में कपूर का इस्तेमाल होता है। इसके बिना आरती और हवन अधूरा माना जाता है। कपूर जलाने से घर का वातावरण सुगंधित रहता है। साथ ही ये नकारात्मक ऊर्जा को भी नष्ट करता है। कपूर जलाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। साथ ही इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। साथ ही ज्योतिष उपायों में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। कपूर के टोटके से वास्तु और ग्रह दोष दूर होता है। आइए जानते हैं कपूर से जुड़े खास उपायों के बारे में।

- अगर जीवनसाथी के साथ मनमुटाव बना रहता है, तो बेडरूम में कपूर की गोलियां रखकर सोएं। इस उपाय से आपके अपने पार्टनर के साथ संबंध मधुर होंगे।

- अगर काफी मेहनत के बाद पैसा नहीं कमा पा रहे हैं। तो शुक्रवार को लाल गुलाब के साथ कपूर का टुकड़ा जलाकर मां दुर्गा के आगे रखें। ऐसा करने से सफलता मिलेगी।

- तंत्र साधना में सात्विक कार्यों के लिए कपूर का महत्वपूर्ण स्थान है। विभिन्न प्रकार के लेप और तिलक में कपूर का प्रयोग किया जाता है। आरती और दीप में भी यह अत्यधिक प्रभावशाली माना जाता है।

- घर में पूजा के समय इष्ट देवी की आरती करते समय कपूर का प्रयोग करें। इससे सभी प्रकार का दोष समाप्त होता है। तामसी साधना को छोड़कर अन्य साधनाओं के हवन में कपूर का प्रयोग उसके प्रभाव को बढ़ा देता है।

- रात में अगर बुरे सपने आते हैं, या डर लगता है। ऐसे में अपने बेडरूम में कपूर जलाकर सोएं। इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। पति-पत्नी के बीच मनमुटाव चल रहा है, तो घर में कपूर जलाने से फायदा होता है।

- शनिवार को पानी में कपूर और चमेली का तेल डालकर स्नान करें। इस उपाय से शनि दोष दूर होता है। साथ ही जीवन में आ रही अड़चन दूर होती है। वहीं आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

- जन्म कुंडली में कालसर्प या पितृ दोष होने पर जातक की तरक्की में रुकावट आती है। इन दोषों से मुक्ति पाने के लिए घर में सुबह, शाम और रात में कपूर जलाना चाहिए।

- कपूर वास्तु दोष करने में बहुत उपयोगी है। इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कपूर वास्तु दोष वाले स्थान पर रखें। जब कपूर खत्म हो जाए, तो वहां दोबारा कपूर रख दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से वास्तु दोष धीरे-धीरे दूर हो जाएगा।

- यदि आपके काम में अक्सर बाधा आती है, तो घर में सुबह-शाम कपूर जलाना चाहिए। इससे घर का वातावरण शुद्ध होता है। कपूर जलाने से घर में सुख शांति बनी रहती है।

- अगर घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है। ऐसे में घर में रोज शाम के समय कपूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है।

- यदि आपके विवाह में बाधा आ रही है। छह कपूर के टुकड़े और 36 लौंग के टुकड़ें लें। इसमें हल्दी और अक्षत मिलाकर मां दुर्गा को आहुति दें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय से जल्द विवाह का योग बनता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close