विजय सिंह राठौर, ग्वालियर। 30 नवंबर को होने वाले उपच्छाया चंद्र ग्रहण पर गोचर में राहु व चंद्र की युति वृषभ राशि में होगी। उसके समक्ष वृश्चिक राशि में सूर्य केतु व बुध होंगे। ज्योतिष गणना के अनुसार चंद्र व राहु की युति व चंद्र केतु युति से चंद्र ग्रहण होता है। जो बालक 30 नवंबर 2020 को पैदा होंगे उनकी कुंडली मे चंद्र ग्रहण होगा। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि कुंडली मे चंद्र ग्रहण राहु या केतु के साथ बैठने से लगता है। चंद्रमा मन का कारक होने के कारण राहु चंद्रमा को पीड़ित कर देता है। जिससे जातक चिंताग्रस्त रहता है। हमेशा कश्मकश में रहना, निर्णय लेने में क्षमता की कमी होना,भावुक एवं संवेदनशील होना, अपने आप को बुद्धिमान साबित करना, नींद पूरी न होना, सही निर्णय न ले पाना, मानसिक तनाव के साथ परिस्थितियों को न बदल पाना इस युति के मजबूत लक्षण हैं।निश्चित ही ऐसे जातक का मन उतावला रहता है, ऐसा जातक अत्यंत चंचल होगा एवं मन को एकाग्र करने में कठनाइयां होंगी।

यदि यह युति लग्न में बन रही है तो जातक का वैवाहिक जीवन अच्छा नहीं होता। वैवाहिक जीवन मे तनाव बना रहता है तथा अलगाव की परिस्थितियां बनने लगती है। इसी के साथ राहु के अच्छे प्रभाव भी होते हैं, ऐसा जातक कई कार्यों में निपुण होता है। उसकी बुद्धि तीव्र गति से काम करती है।

पंचम भाव में यह युति जातक को सट्टे व लाटरी से धन कमाने में धकेलती है। जिन लोगों का चन्द्रमा व राहु छठवे, आठवें भावों में हो, उनको रक्त चाप की बीमारी होती है। यदि चंद्र-राहु या चंद्र केतु की युति के अशुभ प्रभाव मिल रहे हैं, तो चंद्र को प्रबल बनाना चाहिए व राहु को शांत करना चाहिए। चांदी को शरीर पर धारण करने से राहु शांत होता है और चंद्रमा को बल मिलता है। राहु को शांत करने के लिए नारियल का जल प्रवाह करना चाहिए।

चंद्रमा माता का कारक ग्रह है, माता की सेवा करने से चंद्रमा मजबूत होता है।शिव आराधना और सोमवार को सफेद वस्तु का दान करना योग्य फल दे सकता है। इसके अतिरिक्त चंद्र दोष निवारण के लिए सोमवार को भगवान शिव की आराधना करनी चाहिए। सोमवार को भगवान शिव का दिन माना जाता है और इस दिन भगवान शिव के पूजन से मनुष्‍य को विशेष लाभ प्राप्त होता हैं। चन्द्रमा के अधिदेवता भी शिव हैं। महादेव के पूजन से चंद्रमा के दोष का निवारण होता है। चन्द्र दोष निवारण के लिये शिवरात्रि पर रुद्राभिषेक करें।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags