Sawan 2022: शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव महापुराण और लिंग पुराण में कई सारे उपाय बताए गए हैं। साथ ही इस महीने कई लोग ज्योतिषिय और तंत्र मंत्र के माध्यम से शिवजी की कृपा पाने का प्रयास कर रहे हैं। शिवपुराण में भी एक ऐसा ही आसान उपाय बताया गया है जो कि यदि सावन में किया जाए तो किसी की भी किस्मत अचानक से चमक सकती है। यदि कोई व्यक्ति भिखारी भी है तो इस उपाय से वह भी धनवान बन सकता है। वहीं 11 अगस्त को सावन का महीना खत्म होने वाला है। इस महीने के खत्म होने से पहले ही यदि ये उपाय कर लिए जाए तो इसका निश्चित ही फल मिलता है। आइए जानते हैं कि वो उपाय कौन से हैं।

बिल्व वृक्ष में देवी लक्ष्मी का वास

शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को विशेष रूप से बिल्व पत्र चढ़ाए जाते हैं। इस वृक्ष को साक्षात शिव का स्वरूप ही माना जाता है। वहीं माना जाता है कि इस वृक्ष की जड़ों में मां लक्ष्मी का वास होता है। यदि सावन के महीने में रोज बिल्व वृक्ष के नीचे गाय के शुद्ध घी का दीपक लगाया जाए तो गरीब व्यक्ति भी धनवान हो जाता है। इस उपाय को शाम के समय करना चाहिए।

बिल्व वृक्ष की मिट्टी से करें तिलक

अगर आपको जीवन में लगातार परेशानियां बनी रहती है तो बिल्व वृक्ष की जड़ की थोड़ी सी मिट्टी को घर लेकर आएं और रोज उसका तिलक अपने माथे पर लगाएं। इस उपाय से हर तरह की परेशानियां दूर हो जाती है। साथ ही तीर्थ दर्शन का फल भी मिलता है। वहीं वैवाहिक सुख के लिए भगवान शिव और पार्वती को बिल्व पत्र चढ़ाना चाहिए।

बिल्व पत्र की जड़ में चढ़ाएं दूध

अगर आपके जीवन में नौकरी से जुड़ी परेशानियां बनी रहती हैं या आपके पास रोजगार नहीं है तो बिल्व पत्र की जड़ में गाय का दूध चढ़ाना चाहिए। साथ ही उसी स्थान पर बैठकर शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से शिव जी कृपा आप पर बरसेगी। साथ ही नौकरी से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाएगी।

मनोकामना पूर्ति के उपाय

सावन के महीने में बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊं लिखकर इसे शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। इस उपाय को करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है। कम से कम 108 बिल्व पत्र शिवलिंग पर अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की हर समस्या का समाधान होता है साथ ही धन लाभ भी होता है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close