Guru Gochar 2021 Update । ज्योतिष विज्ञान में गुरू ग्रह को महत्वपूर्ण माना जाता है और गुरू ग्रह के गोचर होने से राशियों पर कोई न कोई असर जरूर पड़ता है। गुरू ग्रह की चाल बदलने के कारण कई राशियों पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है तो कुछ राशियों पर इसका नकारात्मक असर भी दिखाई देता होगा। ज्योतिष विज्ञानियों के मुताबिक गुरू ग्रह 5 अप्रैल 2021 को आधी रात को अपनी नीच राशि मकर से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। कुंभ राशि में गुरू ग्रह 13 सितंबर तक रहने के बाद वक्री अवस्था में एक बार फिर से मकर राशि में गोचर होंगे। गुरु ग्रह मकर राशि में फिर से 20 नवंबर 2021 तक रहेंगे। आइए गुरू ग्रह के 5 अप्रैल को कुंभ राशि में प्रवेश करने से अन्य राशियों पर क्या-क्या असर होगा -

मेष

छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त हो सकती है। नव विवाहितों को संतान प्राप्ति हो सकती है। धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे।

वृषभ

नौकरी में पदोन्नति हो सकती है, साथ ही व्यापार में भी लाभ हो सकता है। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निराकरण हो सकता है। मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

मिथुन

संपत्ति के मामले में विवाद हो सकता है। पारिवारिक तनाव रहने की आशंका है। धर्म-कर्म के कार्यों में रूचि बढ़ेगी। विदेश यात्रा का योग बन सकता है।

कर्क

सेहत के प्रति सतर्क रहें। व्यापार से संबंधित मामलों में सफलता मिल सकती है। आकस्मिक धन लाभ के योग बन सकते हैं। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है।

सिंह

परिवार में मांगलिक कार्यों का योग बनेगा। शादी-विवाह तय हो सकता है। अपने से उच्चस्थ अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति अलर्ट रहें।

कन्या

कन्या राशि वालों को अपने शत्रुओं से अलर्ट रहना है। मानसिक तनाव हो सकता है। वित्तीय घाटा भी हो सकता है। विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन करना सफल रहेगा।

तुला

किए गए कार्यों में सफलता मिलने की पूरी संभावना है। प्रेम-प्रसंग की शुरुआत हो सकती है। आय के साधन बढ़ सकते हैं। संतान संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है।

वृश्चिक

मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य खराब हो सकता है। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा। भौतिक सुख मिलेगा। वाहन खरीदने का योग बन सकता है। नौकरी में प्रमोशन व स्थान परिवर्तन संभव है।

धनु

धनु राशि वालों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त हो सकती है। धर्म व अध्यात्म में रूचि बढ़ेगी। कोई धार्मिक उत्सव में हिस्सा लेंगे।

मकर

मकर राशि वालों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आय के साधनों में वृद्धि होगी। जमीन-जायदाद संबंधी मामलों का निपटारा हो सकता है।

कुंभ

संतान संबंधी चिंता दूर होगी। समाज में सम्मान बढ़ेगा। व्यापार के क्षेत्र में आ रही बाधाएं दूर होंगी। अपनी योजनाओं के किसी के सामने उजागर न करें।

मीन

अनावश्यक खर्च हो सकता है। गुरु गोचर के दौरान मानसिक तनाव बढ़ सकता है। सेहत के प्रति अलर्ट रहें। कोर्ट-कचहरी के मामले बाहर सुझलाना बेहतर होगा।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags