Lakshmi Upay: रंगों का हमारे स्वभाव से गहरा संबंध होता है। रंग हमारे भाग्य में वृद्धि के कारक होते हैं। इसी कारण से वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में रंगों के विशेष उपाय बताए गए हैं। शुक्रवार का दिन धन के देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है। इस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए जिससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त हो आज हम आपको वही बताने वाले हैं। जो लोग स्वच्छता के नियमों का खास तौर पर पालन करते हैं। जिन लोगों के घर में हमेशा साफ-सफाई रहती है। ऐसे लोगों पर लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

इन कामों से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

लक्ष्मी जी को सुख-समृद्धि की भी देवी माना जाता है। लेकिन मां लक्ष्मी बहुत जल्दी रुठ भी जाती हैं। जो लोग लक्ष्मी जी का अनादर करते हैं और स्वच्छता के नियमों का पालन नहीं करते हैं। साथ ही गलत कामों को करते हैं तो ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी छोड़कर चली जाती हैं। बाएं हाथ से पानी पीने से भी घर में धन का अभाव होने लगता है। नारद पुराण में बताया गया है कि बाएं हाथ से पानी पीने से वरुण देवता का अपमान होता है। वहीं जिस घर में स्त्री का अनादर होता है वहां भी मां लक्ष्मी नहीं रहती हैं।

लक्ष्मी जी को पसंद है ये रंग

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है। इस दिन लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के उपाय किए जाते हैं। मान्यता है कि लक्ष्मी जी को गुलाबी रंग बेहद प्रिय होता है। इसलिए इस दिन गुलाबी रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। इससे भाग्य में वृद्धि होती है। इसके साथ ही लाल, मैरून और डार्क ब्लू रंग के भी कपड़े पहन सकते हैं। फूलों के प्रिंट वाले कपड़े भी धारण कर सकते हैं।

Venus Transit 2022: 24 सितंबर को धन-संपदा के कारक शुक्र करेंगे बड़ी हलचल, इन 4 राशि वालों को अचानक बदलेगा भाग्य

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Ekta Shrma

  • Font Size
  • Close