Mangal Rashi Parivartan 2020 सभी ग्रहों में सेनापति का दर्जा प्राप्त मंगल ग्रह 24 दिसंबर को सुबह 10:20 बजे अपने मित्र बृहस्पति की मीन राशि से निकलकर अपनी ही राशि मेष में प्रवेश करेगा, जो कि 21 फरवरी तक मेष राशि मे रहेगा। 22 फरवरी को मंगल ग्रह वृषभ राशि मे चले जाएंगे। ग्वालियर के ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि मंगल ग्रह व्यवसाय, भूमि, साहस, पराक्रम, क्रोध, वीरता आदि का कारक माना जाता है। मंगल ग्रह मेष राशि मे कुछ लोगो को अच्छे व कुछ को बुरे प्रभाव देगा।

विभिन्न राशियों पर मंगल का प्रभाव

मेष राशि मंगल के आधिपत्य वाली राशि है और अग्नि तत्व राशि है तथा मंगल स्वयं भी एक अग्नि तत्व प्रधान ग्रह है। इस प्रकार अग्नि तत्व प्रधान राशि में अग्नि तत्व प्रधान ग्रह का गोचर शीघ्रता से परिणाम देने वाला साबित होगा। मंगल अपने गोचर काल में शीघ्र फल देने वाला ग्रह माना जाता है।

मेष राशि- आपके व्यवहार में तेजी से बदलाव आएंगे और आप में किसी भी कार्य को करने की जल्दबाजी दिखाई देगी। दांपत्य जीवन में कुछ समस्याएं जन्म ले सकती हैं, विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी।

वृषभ राशि- आपके खर्चों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। ये खर्चे कुछ अनावश्यक कार्यों पर भी होंगे, जिसकी वजह से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। आप मानसिक रूप से तनाव महसूस करेंगे।

मिथुन राशि- आपकी आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। एक नहीं बल्कि कई माध्यमों से आपके पास धन आएगा।

कर्क राशि- शारीरिक तंदुरुस्ती पर भी ध्यान दें, नहीं तो अधिक काम के चक्कर में आप बीमार पड़ सकते हैं। खासकर आपकी संतान को इस समय में कुछ कष्ट हो सकते हैं।

सिंह राशि- आपको संपत्ति खरीदने में सफलता मिलेगी। इससे परिवार के लोगों में खुशी की लहर दौड़ जाएगी और आपसी संबंध मजबूत होंगे। कार्य क्षेत्र में स्थानांतरण के योग भी बनेंगे।

कन्या राशि- आपको गुप्त तथा अनैतिक तरीकों से धन लाभ हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए उनकी सेहत का ध्यान रखें।

तुला राशि- यदि आप नौकरी करते हैं तो यह गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा और आपको अपने कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। यदि आप व्यापार करते हैं तो मंगल का यह गोचर धन प्रदायक और व्यापार विस्तारक भी बन सकता है।

वृश्चिक राशि- आपकी नौकरी में जबरदस्त तरक्की के योग बनेंगे। आप जिस काम को करने में अपने हाथ आजमाएंगे, उसी में सफलता अर्जित करेंगे। आपको आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और आप अपने विरोधियों पर भारी पड़ेंगे।

धनु राशि- आप शादीशुदा हैं तो जीवन साथी को इस समय में बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे और उनके करियर में उन्नति होगी। आपकी संतान के लिए गोचर सामान्य फलदायक साबित होगा। आपको आगे बढ़ने में आसानी होगी।

मकर राशि- मंगल ग्रह आपके करियर को प्रभावित करेगा और नौकरी में आपका गर्म मिजाज रवैया आपको परेशानी में डाल सकता है। दांपत्य जीवन में भी तनाव बढ़ेगा। जीवनसाथी से रिश्ता बिगड़ने की संभावना बनेगी, इसलिए थोड़ी सावधानी रखें।

कुम्भ राशि- मंगल के गोचर की इस अवधि में आप कुछ यात्राएं भी करेंगे और ये यात्राऐं आपके लिए लाभ का मार्ग प्रशस्त करेंगी। आपकी नौकरी में भी अच्छे समय की प्राप्ति होगी।

मीन राशि- मंगल ग्रह का यह गोचर आपकी सेहत के दृष्टिकोण से अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता और ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना होगा क्योंकि असंतुलित खान-पान या ज्यादा मिर्च मसाले या गर्म भोजन से आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां आ सकती हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags