Morpankh Upay: ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में मोरपंख का बहुत महत्व है। भगवान कृष्ण मोरपंख को अपने सिर पर धारण करते हैं। अगर सावन महीने में मोरपंख से जुड़े उपाय किए जाएं। तब महादेव के साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। मोर पंख के उपाय आर्थिक तंगी, नजर दोष और ग्रह दोष को दूर करता है। सावन महीना 14 जुलाई से शुरू हो चुका है। आइए जानते हैं मोरपंख के कुछ उपाय।

ग्रह दोष मुक्ति का उपाय

अगर किसी जातक के जन्म कुंडली में ग्रह दोष है, तो जीवन में कई समस्याएं रहती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए उपाय करना चाहिए। ग्रह दोष दूर करने के लिए मोर पंख का उपाय कारगर है। इसके लिए हाथ में मोर पंख लेकर अशुभ ग्रह से जुड़ा मंत्र 108 बार बोलें। फिर पंख पर गंगा जल छिड़ककर पूजा घर में रख दें।

धन प्राप्ति का उपाय

धन प्राप्ति के लिए भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी के मंदिर में मोरपंख रखकर उसकी पूजा करें। फिर इसे तिजोरी में रखें। पैसों की आवक बढ़ेगी।

नजर दोष का उपाय

बुरी नजर के कारण बनते काम बिगड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए मोरपंख को चांदी के ताबीज में डालें। इसे प्रतिदिन सिरहाने रखकर सोएं। बुरी नजर से बचने के लिए यह उपाय कारगर है।

शत्रुओं पर विजय पाने का उपाय

शत्रुओं पर विजय पाने के लिए मंगलवार के दिन मोरपंख पर हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर लेकर उससे दुश्मन का नाम लिखे। अब मोर पंख को रात भर पूजा स्थल में रख दें। अगले दिन सुबह इसे बहते पानी में प्रवाहित करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By:

  • Font Size
  • Close