भारतीय ज्योतिष में किसी भी व्यक्ति के नाम से उसके स्वभाव, व्यक्तित्व, गुण-अवगुण के बारे में मालूम किया जा सकता है। नाम का पहला अक्षर जातक के बारे में बहुत कुछ बता देता है। उसके भूत, वर्तमान और भविष्य बारे में पता किया जाना संभव है। आमतौर पर भारतवर्ष में लोग चंद्र की स्थिति के अनुसार नाम रखते हैं, इसलिए ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर उस व्यक्ति के आने वाले जीवन के कई चारित्रिक गुणों को बता सकता है। इसी क्रम में आज हम अंग्रेजी अक्षर U से शुरू होने वाले लोगों के बारे में जानेंगे।

स्वभाव

U अक्षर के जातक स्वभाव से मनमौजी और खुशमिजाज होते हैं। इनके अंदर एक अलग ही उत्साह दिखाई देता है। नई चीजों को सीखना और नए-एन कामों को करना उन्हें पसंद होता है। अपनी इन्हीं आदतों की वजह से ये किसी का भी दिल जीतने में कामयाब हो जाते हैं। इन लोगों में मानवीयता होती है। दिल के साफ होने के कारण किसी भी इंसान की मदद के लिए तैयार होते हैं।

वैवाहिक जीवन

U अक्षर के जातकों का वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा होता है। किसी भी कार्य को करने में इन्हें जीवनसाथी से भरपूर सहयोग मिलता है। अपने लाइफ पार्टनर की हर प्रकार की जरूरतों का ख्याल रखते हैं। आर्थिक समपन्नता के कारण अपने जीवनसाथी को हर प्रकार का सुख देने में सक्षम होते हैं।

करियर

U अक्षर के जातक करियर के मामले में जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं। बुद्धिमान होने की वजह से अपने किए गए कार्यों से एक-एक करके सफलता की सीढ़ी चढ़ते जाते हैं। इन लोगों के जीवन में कभी भी किसी प्रकार की आर्थिक तंगी नहीं आती है। अपने हर कार्य को गंभीरता के साथ पूरा करने में इन्हें लक्ष्य की प्राप्ति जल्दी होती है। इन्हें शासन-प्रशासन की नौकरी के अलावा बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में भी जॉब के ऑफर मिलते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close