सावन का महीना कई मायनों में पवित्र और शुभ माना गया है। सावन के महीने में सोमवार के दिन का विशेष महत्व बताया जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सावन के शनिवार का भी खास महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय करके आप जीवन की कई समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप नौकरी व व्यवसाय से जुड़ी परेशानियों से भी निजात पा सकते हैं।

मान्यताओं के अनुसार सावन का हर शनिवार धन-संपत्ति पाने के लिए लिहाज से विशेष शुभ होता है। सावन में शनि देवता की पूजा भी फलदायी होती है। इस दौरान शनि की पूजा से हर समस्या दूर हो जाती है। शनिवार को किए गए खास उपायों से शनि देव से साथ ही गुरु भोलेनाख भी कृपा बरसाते हैं।

सावन में शनिवार के दिन शाम को भगवान शिव के मंदिर में जाएं अपने आयु के बराबर बेलपत्र अर्पित करें। हर बेल पत्र के साथ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। इसके बाद मंदिर प्रांगण में लगे पीपल के पेड़ के नीते सरसों के तेल का दीपक जलाए। दीपक जलाने के बाद ओम शं शनैश्चराय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें। अच्छे फल की प्राप्ती के लिए जरूरतमंदों को खाने-पीने की चीजों का दान करें। खाने की चीजों में काला चना अवश्य दें। अंत में शिव और शनि देवता से अच्छी नौकरी मिलने और नौकरी में प्रमोशन की प्रार्थना करें।

दूसरा उपाय

सावन के शनिवार को सुबह या शाम भगवान शिव को लाल फूल चढ़ाएं औऱ शाम को पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद पेड़ की 9 परिक्रमा करें और मन ही मन ऊं शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें। परिक्रमा के बाद जरूरमंदों को सिक्के दान करें। इस उपाय से भी नौकरी में सफलता के द्वार खुल जाएंगे।