Rakhi Ke Upay: रक्षा बंधन का त्‍योहार भाई-बहन के खूबसूरत रिश्ते को मनाने का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवन के हर दौर में उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। यह त्योहार सावन के महीने में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पड़ता है। इस साल यह दिन दो तारीखों यानी 11 और 12 अगस्त को मनाया जाएगा। राखी की रस्म को मनाने के लिए बहन को पहले आरती करनी चाहिए और अपने भाई के माथे पर तिलक करना चाहिए और फिर राखी बांधनी चाहिए। फिर वह अपने भाई को मिठाई देती है। प्यार और देखभाल का जश्न मनाने के लिए, भाई अपनी बहनों को उपहार देता है। जानिए आपकी राशि के अनुसार आपके भाई के लिए कौन सा राखी रंग सबसे उपयुक्त रहेगा।

मेष

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। इस राशि के लोगों के लिए लाल रंग की राखी उपयुक्त रहेगी।

वृषभ

वृष राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है। इस रक्षाबंधन के शुभ फल के लिए बहनों को इस राशि के भाइयों की कलाई पर नीली राखी बांधनी चाहिए।

मिथुन

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध है। इसलिए इस राशि के भाइयों को कलाई पर हरी राखी बांधनी चाहिए। यह भाई और बहन दोनों की बुद्धि में सुधार करने में भी सहायक होगा।

कर्क

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद पाने के लिए बहनों को अपने भाइयों की कलाई पर सफेद रंग की राखी बांधनी चाहिए।

सिंह

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार सिंह राशि वालों को लाल या पीले रंग की राखी का भोग लगाना चाहिए।

कन्या

बुध को कन्या राशि का स्वामी ग्रह कहा जाता है। अगर कोई बहन अपने भाई की कलाई पर गहरे हरे रंग की राखी बांधती है, तो इससे भाई को उसके सभी अधूरे काम पूरे करने में मदद मिलती है।

तुला

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। बहनों को सलाह दी जा रही है कि लंबी उम्र के लिए भाइयों की कलाई पर गुलाबी रंग की राखी बांधें।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। इस राशि के भाइयों की कलाई पर बहनों को लाल या लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए। इससे दोनों को अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

धनु

धनु राशि का स्वामी ग्रह गुरु है। व्यावसायिक सफलता के लिए बहनों को पीले रंग की राखी बांधनी चाहिए।

मकर

मकर राशि का स्वामी शनि है। नीले रंग की राखी बहनों को अपने भाई की कलाई पर भगवान की कृपा के लिए बांधनी चाहिए।

कुंभ

कुंभ राशि का स्वामी शनि है। अच्छे परिणाम के लिए बहन को अपने भाई की कलाई पर गहरे हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए।

मीन

मीन राशि का स्वामी गुरु ग्रह है। सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति के लिए बहनों को पीली राखी बांधनी चाहिए।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close