Rang Panchami Upay: रंग पंचमी का त्योहार आज (मंगलवार) मनाया जा रहा है। चैत्र कृष्ण पंचमी सुबह 06.24 बजे आरंभ हुई है। रंग पंचमी पर पवित्र मन से पूजा करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है। वह घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। इस पर्व पर नवग्रहों की पूजा करने से कुंडली दोष भी दूर होता है। इस दिन कुछ सरल ज्योतिष उपायों से धन-संपत्ति संबंधी समस्याएं समाप्त होती है। आइए जानते हैं रंग पंचमी के आसान उपायों के बारे में।

रंग पंचमी के ज्योतिष उपाय:

1.रंग पंचमी पर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। लक्ष्मी धन, संपत्ति, ऐश्वर्य की देवी हैं। उनकी पूजा के साथ कनकधका स्तोत्र का पाठ करें। मां लक्ष्मी और श्रीहरि को लाल गुलाल अर्पित करें। इससे परिवार के समृद्धि में वृद्धि होगी।

2. रंग पंचमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी की पूजा करें। उन्हें गुलाल चढ़ाएं। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की परेशानी खत्म होंगी। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए पति और पत्नी साथ में पूजा करें।

3. रंग पंचमी को श्रीपंचमी भी कहा जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजन में माता को लाल गुलाब, कमलगट्टा और कमल का फूल अर्पित करें। माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी। उनकी कृपा से आर्थिक संकट दूर होंगे।

4. रंग पंचमी के दिन एक पीले वस्त्र में एक सिक्का और हल्दी की पांच गांठ बांधकर पूजा स्थान पर रख दें। फिर मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए दीपक जलाएं। इस उपाय से उन्नति और धन में वृद्धि होगी।

5. रंग पंचमी के दिन मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं। माता के प्रसन्न होने पर परिवार के संपत्ति में बढ़ोतरी होगी। वह आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Koo App

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close