ज्योतिष शास्त्रों में राशि का काफी महत्व है। हर इंसान का स्वभाव उसकी राशि से संबंधित होता है। जातक की कुंडली में राशि का आकलन कर व्यक्ति के जीवन में उसकी सफलता और असफलता का पता चलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियां के जातक सबसे अधिक रहस्यमयी होते हैं। इस आर्टिकल में हम इन राशियों के बारे में जानते हैं।

कर्क

इस राशि के जातक संवेदनशील और भावनात्मक होते हैं । ये दूसरों के जीवन से बहुत मतलब रखते हैं। इनका स्वभाव काफी रहस्यमयी होता है। इन्हें आसानी से नहीं समझा जा सकता। कर्क राशि के जातक अपनी भावनाएं छुपाने में हमेशा आगे रहते हैं। यह आसपास के लोगों को देखकर वैसे ही भावना बना लेते हैं, जिससे हर कोई इनकी ओर आसानी से आकर्षित हो जाता है।

कन्या

इस राशि के जातक विनम्र और मृदुभाषी होते हैं। इन्हें हंसी-मजाक करना पसंद है। यह मजाक करते हैं , तो उसे सहने की भी क्षमता रखते हैं। कन्या राशि के जातक सच्चे दोस्त साबित होते हैं और दोस्ती निभाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। कई बार लोग इन्हें समझने में गलतियां कर देते हैं। इस राशि के लोग साधारण तरीके से रहना पसंद करते हैं और अपनी भावनाओं या समस्याओं को हर किसी के सामने बयां नहीं करते हैं।

वृश्चिक

इस राशि के जातकों को आमतौर पर हल्के में नहीं लिया जा सकता है। इनका दिल और आंखें अलग-अलग बातें करते हैं। यह कोई भी बात कहने से पहले कई दफा सोचते हैं। ये अपनी शर्तों पर जीवन जीना पसंद करते हैं। वृश्चिक राशि के लोग भावुक और संवेदनशील होते हैं। ये बहुत वफादार दोस्त हो सकते हैं। और उसी समय में, ये बहुत खतरनाक दुश्मन बनने की क्षमता रखते हैं।

कुंभ

इस राशि के जातक कठोर स्वभाव के होते हैं और ज्यादा बोलना पसंद नहीं करते हैं। इसी कारण ये न्यायप्रिय होते हैं। ये अपने विचार और बातों को हमेशा छिपाकर रखते हैं। कुंभ राशि के लोग आत्मविश्वासी होते हैं और हर चीज को चुनौती देते हैं। ऐसे में आसपास के लोगों के लिए इस राशि के लोगों को जानने की जिज्ञासा पैदा होती है। इनका वैवाहिक जीवन बहुत सामान्य होता है।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Posted By: Navodit Saktawat

rashifal
rashifal