Sun Saturn Transit: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी राशियां ग्रहों के परिवर्तन या उनकी चाल से प्रभावित होती हैं। इस महीने मुख्य ग्रहों शनि और सूर्य ने अपनी राशि बदल दी है। पांच दिनों की अवधि में इन दोनों ग्रहों ने अपनी स्थिति बदल दी। वर्तमान में शनि मकर राशि में और सूर्यभागन कर्क राशि में हैं। ये दोनों ग्रह एक दूसरे से सप्तम भाव में विराजमान हैं। इससे संसप्तक योग का जन्म हुआ। इसका प्रभाव 4 राशियों पर शुभ रहेगा।

क्‍या है समसप्तक योग

पंचांग के अनुसार 16 जुलाई को सूर्य की राशि बदल गई, जबकि पहले शनि की राशि 12 जुलाई को बदल गई। सूर्य 16 जुलाई को कर्क राशि में प्रवेश करता है और 12 जुलाई को शनि कुंभ राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार ये दो महत्वपूर्ण ग्रह एक दूसरे के सप्तम भाव में विराजमान हैं। इन दो महत्वपूर्ण ग्रहों के राशि परिवर्तन और सप्तम भाव में होने से एक अद्भुत योग समसप्तक योग बनता है।

इन राशियों पर होगा संसप्तक योग का प्रभाव

मिथुन : इस राशि के लिए संसप्तक योग बहुत फायदेमंद होता है। आर्थिक लाभ। वेतन वृद्धि की संभावना है। व्यापारियों को लाभ होगा। निवेश करने का यह एक अच्छा समय है।

कर्क- कर्क राशि वालों के लिए संसप्तक योग से आय में वृद्धि होगी. कोई नया काम आ सकता है। खासकर सरकारी नौकरी करने वालों के लिए यह अच्छा समय है।

तुला- इस राशि के लोगों को नई नौकरी मिलेगी। आप हर चीज में सफल होंगे। समाज में सम्मान। आय में वृद्धि होगी। करियर के लिए यह समय बहुत अच्छा है। व्यवसायियों को लाभ होगा।

मीन- शनि और सूर्य की स्थिति से बनने वाला संसप्तक योग मीन राशि के लिए फलदायी रहेगा. वे करियर में सफल होंगे। फ्रेशर्स को मिलती है नौकरी। इस संकेत में कुछ अच्छी खबर है।

मिथुन: यह संसप्तक योग इस राशि के जातकों के लिए शुभ समय लेकर आता है। उनकी आर्थिक आय में वृद्धि होगी। नौकरी में उन्नति होगी और व्यापार में अच्छा लाभ होगा। निवेश के लिए समय अच्छा है। निवेशकों को अच्छा मुनाफा होगा।

कर्क: यह संसप्तक योग कर्क राशि के जातकों की आय में वृद्धि करेगा। जो लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं उनके लिए यह समय विशेष रूप से लाभकारी रहेगा। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं। उन्हें उनकी नौकरी मिल सकती है।

तुला: इस राशि के जातकों के लिए नौकरी के नए ऑफर आ सकते हैं। उन्हें हर काम में सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा। जो लोग करियर बनाने की कोशिश कर रहे हैं उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्हें सफलता मिलेगी। व्यापार में आपको अधिक लाभ होगा।

मीन: शनि और सूर्य की स्थिति से बनने वाला समसप्तक योग इस राशि के जातकों के लिए शुभ समय लेकर आता है। करियर में सफलता मिलेगी, नौकरी की तलाश करने वालों को नौकरी मिलेगी। और जो लोग नौकरी कर रहे हैं उन्हें प्रमोशन मिल सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close