Sawan 2021: हिंदू धर्म में भगवान शंकर को महादेव भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि देवी देवता भी मुश्किल समय में भगवान शिव की आराधना करते हैं और शिव प्रसन्न होकर उन्हें मुश्किलों से निकालते हैं। भगवान शंकर की उपासना के लिए सावन का महीना सबसे उत्तम माना जाता है। इस दौरान चतुर्मास भी लगा है और भगवान विष्णु के साथ बाकी सभी देवी-देवता पाताल लोक में जाकर सो रहे हैं। ऐसे में शिव की आराधना करके आप विशेष लाभ प्रापत् कर सकते हैं। आइए जानते हैं शिव की पूजा किन तरीकों से करनी चाहिए।

इन तरीकों से पूजा करने से जल्दी प्रसन्न होते हैं शंकर भगवान

  1. जिस व्यक्ति की कुंडली में मारकेश की दशा चल रही है उसे भगवान शिव का महामंत्र यानि महामृत्युंजय मंत्र का जप करना चाहिए। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।
  2. कच्चे दूध एवं गंगाजल से भगवान शिव का जलाभिषेक करने से बीमारियां दूर होती हैं। अगर आपके घर में कोई बीमार है तो यह उपाय आजमाएं।
  3. कुंडली में कालसर्प योग होने पर महाकालेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, आदि स्थान पर शिव की विशेष पूजाकराई जा सकती है। इससे कालसर्प दोष हट जाता है।
  4. सावन में सरसों के तेल से काले शिवलिंग का अभिषेक करने से आपके शत्रु कमजोर होते हैं और आपको उनसे छुटकारा मिल जाता है।
  5. मक्खन का शिवलिंग बनाकर गंगाजल से अभिषेक करने से संतान की मनोकामना पूरी होती है।
  6. स्फटिक के शिवलिंग की विशेष रूप से पूजा करने से भगवान शंकर के साथ धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा भी मिलती है। इससे आर्थिक परेशानी दूर होती है।
  7. श्रावण मास में गाय के घी से शिवलिंग का अभिषेक करने से उपासक की उम्र बढ़ जाती है।
  8. गृह सुख की कामना पूरी करने के लिए शहद से शिवलिंग का विशेष पूजन करना चाहिए। इससे आपको खुद का घर नसीब होता है।
  9. यदि तमाम कोशिशों के बावजूद आपका अपना मकान नहीं हो पाया है और से भगवान शिव की पूजा करना चाहते हैं तो आपको .
  10. अलग-अलग तरह के कामों में सफलता और सिद्धि पाने के लिए पारद शिवलिंग की पूजा करना लाभकारी होता है।
  11. भगवान शंकर से धन–धान्य की प्राप्ति का आशीर्वाद लेने के लिए दही को कपड़े में निचोड़ कर शिवलिंग बनाना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags