Sawan 2021: सावन का महीना शुरू हो गया है। यह भगवान शिवजी और माता पार्वती के पूजन का माह है। इस महीने में मां पार्वती की तपस्या से खुश होकर भोलेनाथ उनसे विवाह के लिए तैयार हुए थे। इस लिए ये महीना महादेव और पार्वती दोनों को प्रिय हैं। इस महीने भगवान की पूजा करने से जातकों की सभी मनोकामना पूरी होती है। साथ ही जिन लोगों की शादी होने में कठिनाई हो रही है। उनकी सभी परेशानियां दूर होती हैं। महिलाएं द्वारा व्रत रखने पर सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार अगर औरतें सावन में 6 काम करें माता पार्वती को प्रसन्न होती हैं। आइए जानते हैं इन छह कार्यों के बारे में।

1. हर दिन सुबह स्नान के बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए। इसके बाद ही कुछ खाना चाहिए। सावन में इस नियम का पालन करने से भगवान शिव और मां पार्वती दोनों की कृपा प्राप्त होती है। पुरुषों भी ये काम कर भोलेनाथ की कृपा पा सकते हैं।

2. चूड़ियां श्रृंगार का अहम हिस्सा होता है। सावन का माह हरियाली से भरा होता है। ऐसे में महिलाओं को हरे कलर की चूडियां पहननी चाहिए। इससे माता गौरी प्रसन्न होती हैं।

3. सावन के दिनों में औरतों को सुहाग का सामान माता पर अर्पित करना चाहिए। वह श्रद्धा अनुसार दान करना चाहिए। इससे अखंड सौभाग्य की प्राप्ती होती और पति और बच्चे दीर्घायु होते हैं।

4. सावन के माह में मेहंदी लगाना चाहिए। मेहंदी सुहाग की निशानी होती है। हरियाली तीज पर महेंदी का विशेष महत्व है।

5. महादेव अपने भक्तों से शीघ्र प्रसन्न होते हैं। वहीं सावन के माह में भगवान को खुश करना बेहद आसान होता है। भगवान शंकर के प्रसन्न होने से माता पार्वती भी आनंदित होती है। इसलिए महिलाओं को भोलेनाथ की पूजा करना चाहिए।

6. सावन के माह में वाद विवाद और लड़ाई झगड़े से बचना चाहिए। अगर गुस्सा भी आए तो ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

Posted By: Shailendra Kumar