Sawan Month Rashifal: हिन्दू धर्म में सावन का महीना बहुत खास माना जाता है, यह भगवान शिव को समर्पित होता है। शिव भक्ति का ये खास महीना आज से यानी 25 जुलाई दिन रविवार से प्रारंभ हो चुका है। ऐसा माना जाता है कि इस माह अगर सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ की आराधना की जाए तो वह जल्दी ही प्रसन्न होते हैं। श्रावण मास को लेकर अगर ज्योतिषशास्त्र की मानें तो इस साल यह माह बहुत खास है। इस माह के चार सोमवार के दिन विशेष योग बन रहे हैं, जो ज्योतिष की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माने गए हैं। पहले सोमवार को सौभाग्य योग, दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिध्दि योग, तीसरे सोमवार को वरीयना योग और चौथे सोमवार को तीन योग ब्रम्हयोग, यायिज योग और सर्वार्थ सिध्दि योग बन रहे हैं। इस वजह से यह माह राशियों के लिए बेहद ही प्रभावकारी साबित होने वाला है।

ग्रह दशा की वजह से भी राशियों पर पड़ेगा असर

जहां धार्मिक दृष्टि से सावन माह को खास माना जा रहा है तो वहीं ज्योतिष की दृष्टि से भी ग्रह की स्थिति राशियों को प्रभावित करेगी। महीने के प्रारंभ में ही शनि-मंगल वृश्चिक राशि में, गुरू-राहु सिंह राशि में और केतु कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। इसके अलावा सूर्य, शुक्र और बुध एक साथ कर्क राशि में इकट्ठा होकर विशेष योग बना रहे हैं। ये स्थितियां कुछ राशियों के लिए बहुत शुभ होगी। चलिए जानते हैं कि सावन का यह महीना किन-किन राशियों के लिए शुभ अवसर लेकर आ रहा है, जिस वजह से इन राशियों के जातकों की किस्मत इस दौरान इनका पूरा साथ देगी।

मेष राशि

सावन का महीना इस राशि के जातक के लिए थोड़ा सा परेशानी भरा हो सकता है। इस दौरान आपको अपने घर पर ध्यान देना जरूरी होगा क्योंकि घर में क्लेश और मनमुटाव की स्थिति पैदा हो सकती है। नौकरी-व्यापार में आपके साथ दिक्कतें आ सकती हैं। ऐसे समय में आप अपनी सेहत का भी ध्यान रखें।

वृष राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह महीना किसी वरदान से कम नही रहने वाला है। इस दौरान आपके ऊपर काम का बोझ रहेगा, इससे थकान भी महसूस हो सकती है। इसके अलावा आत्मविश्वास, साहस और सकारात्मकता बढ़ने से अटके हुए काम पूरे होने की उम्मीद नजर आ रही है। नौकरी-व्यवसाय में सफलता मिलने की संभावना है।

मिथुन राशि

अगर व्यापारी हैं तो समय थोड़ा अटकलें भरा हो सकता है वहीं अगर नौकरी करते हैं तो आपके लिए समय अच्छा रहेगा। गुस्से से दूर रहें। मेहनत करें क्योंकि हर काम आपका सफल होगा। जो भी निर्णय लें बहुत सोच समझकर करें और हो सके तो अपने परिवार या किसी दूसरे से परामर्श भी ले लें। इस माह आर्थिक स्थिति ठीक रहेगा, मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी।

कर्क राशि

सावन का महीना कर्क राशि वाले जातकों का भी ठीक जाने वाला है इस दौरान मेहनत के साथ-साथ बुध्दि का भी इस्तेमाल करें। कार्यक्षेत्र में सही समय पर सही निर्णय लेने से भी लाभ होगा। पदोन्नति होगी, मान-सम्मान बढ़ेगा। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए बहुत अच्छा समय है। हमेशा लोगो से अच्छा व्यवहार रखें और मीठा बोलने की कोशिश करें।

सिंह राशि

अपनी ऊर्जा को गलत कार्यों में न लगाएं। आपने अब तक जो पुराने निवेश किए हैं उससे लाभ हो सकता है। प्रेम जीवन में मुश्किल हो सकती है लेकिन वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। मान-सम्मान बढ़ेगा। नौकरी पेशा में पदोन्नति होने की संभावना नजर आ रही है।

कन्या राशि

इस राशि के जातकों के लिए सावन का महीना खास रहने वाला है। इस दौरान जातक की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कई जगहों से पैसा मिलने की संभावना नजर आ रही है। संपत्ति संबंधी विवाद में लाभ होने की उम्मीद है। अगर जातक नौकरी या व्यापार करते हैं तो उसमें सफलता मिलेगी साथ ही रिश्तेदारों से बेहतर संबंध स्थापित होगें।

तुला राशि

इस राशि के जातकों के लिए भी यह महीना बहुत खास रहने वाला है। इस महीने जातक की आर्थिक स्थिति मजबूत रहने वाली है। रूके हुए पैसे इस माह मिल सकते हैं। संपत्ति संबंधी विवाद में लाभ मिलेगा। आध्यात्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिल सकता है। चारों ओर से सफलता ही सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि

इस राशि पर शिव जी की कृपा बनी रहेगी। इस दौरान अगर जातक शिव भक्ति में लीन रहते हैं तो उन्हें मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी। इस दौरान मन शांत और प्रफुल्लित रहेगा। खर्च सोच-समझकर करें, खासकर बड़े खर्चों को लेकर थोड़ी सावधानी बरतें। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।। अगर अविवाहित हैं तो साथी मिलने की संभावना नजर आ रही है।

धनु राशि

इस माह अगर आप अपने कार्यक्षेत्र में मेहनत करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। खास व्यक्ति से भेंट लाभदायक साबित हो सकती है। थोड़ा तनाव हो सकता है इसलिए सेहत का ध्यान देने की सलाह दी जाती है। लोगों से बोल-चाल सही रखें। अगर किसी से पैसे उधार लिए हैं तो कोशिश करें की इस महीने उसे लौटा दें

मकर राशि

इस महीने अपने परिवार एवं अपने माता-पिता का विशेषतौर पर ध्यान रखें। इस माह धन-लाभ के योग नजर आ रहे हैं। लेकिन खर्चे होना भी साफ-साफ नजर आ रहा है इसलिए सतर्कता बरतें। अगर इस महीने कहीं निवेश करते हैं तो भविष्य के लिए यह हितकारी साबित हो सकता है।

कुंभ राशि

यह महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा साबित होने वाला है। इस दौरान हर कार्य में सफलता मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके लिए हम यह कह सकते हैं कि आपका भाग्य मेहरबान है। परिवार ाके समय देना न भूलें। बेरोजगारों को अच्छी नौकरी का आॅफर भी मिल सकता है।

मीन राशि

सावन का महीना मीन राशि के जातकों के लिए भी अच्छा साबित होने वाला है। इस राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। नौकरी व्यापार में मनचाही सफलता मिलेगी। किसी के बहकावे में न आएं नहीं तो नुकसान भी हो सकता है। आपकी सकारात्मक सोच इस महीने कई तरह के लाभ करवा सकती है।

Posted By: Arvind Dubey