Sawan Somvar 2022: आज सावन मास का पहला सोमवार है। महादेव की आराधना के इस महापर्व पर आज शिवभक्‍त भक्ति में रमेंगे। जैसा कि हमें ज्ञात है कि भगवान शिव को बिल्‍व पत्र प्रिय है। इसके अलावा भक्‍त गण कंद, दूध, दही, घी, शहद, शकर आदि से भी शिवलिंग का अभिषेक करते हैं। लेकिन इसके साथ ही एक और महत्‍वपूर्ण वस्‍तु है जिसे यदि आपने शिवलिंग को अर्पित किया तो महादेव की कृपा आप पर बरसेगी। यह वस्‍तु है रुद्राक्ष। आइये समझते हैं कि यह क्‍या है और इसका अध्‍यात्मिक महत्‍व क्‍या है।

भगवान शिव को रूद्राक्ष चढ़ाने का समय

सावन के पहले सोमवार पर आप तय मुहूर्त में शिवलिंग को रूद्राक्ष अर्पित करें तो ठीक रहेगा। सुबह 04 बजकर 13 मिनट से लेकर 04 बजकर 54 मिनट तक ब्रह्म मुहूर्त था। इसके बाद दोपहर 12 बजे से 12.55 तक अभिजीत मुहूर्त का समय रहेगा। इसके बाद दोपहर 02.45 से 03:40 तक विजय मुहूर्त बनेगा। इस बीच आप किसी भी समय शिवलिंग पर रूद्राक्ष चढ़ा सकते हैं।

रुद्राक्ष की उत्पत्ति

रुद्राक्ष को हिंदू धर्म में शुभ माना जाता है। किंवदंती है कि रुद्राक्ष भगवान शंकर के आंसुओं से बनाया गया था। तो भगवान शंकर और रुद्राक्ष के बीच एक संबंध है। रुद्राक्ष को लेकर कई कथाएं प्रचलित हैं। लेकिन कई जगहों पर रुद्राक्ष को शंकर के आंसुओं से बनाया गया माना जाता है। वास्तुशास्त्र में भी रुद्राक्ष का महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार रुद्राक्ष घर में सकारात्मक माहौल बनाता है।

भगवान शंकर के आंसुओं से रुद्राक्ष की रचना

पौराणिक कथाओं के अनुसार रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शंकर के आंसुओं से हुई थी। रुद्राक्ष और भगवान शंकर का अटूट संबंध है। देवी भागवत पुराण के अनुसार त्रिपुरासुर नाम का एक राक्षस ऋषियों को परेशान कर रहा था। ऋषि त्रिपुरासुर राक्षस की परेशानी को समाप्त करने के लिए भगवान शंकर के पास पहुंचे। उनका दु:ख सुनकर भगवान शंकर सो गए, जब वे जागे तो उनकी आंखों से आंसू गिरे और उनमें से कुछ बूंदें धरती पर गिरीं। कहा जाता है कि रुद्राक्ष इन्हीं अश्रुओं से बना है।

क्‍या होता है रूद्राक्ष

रुद्राक्ष का अर्थ है भगवान शिव और उनकी आंखें। कहा जाता है कि जहां भगवान शंकर के आंसू धरती पर गिरे वहीं रुद्राक्ष का पौधा उग आया। इसलिए रुद्राक्ष भगवान शंकर को बहुत प्रिय है। कहा जाता है कि अगर रुद्राक्ष को गले में धारण कर भगवान शंकर की पूजा की जाए तो भगवान शंकर जल्दी प्रसन्न होते हैं।

रुद्राक्ष धारण करें और भगवान शंकर की पूजा करें

रुद्राक्ष भगवान शिव के आंसुओं से बनाया गया था, इसलिए रुद्राक्ष भगवान शिव को बहुत प्रिय है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार यदि आप रुद्राक्ष धारण कर भगवान शंकर की पूजा करते हैं तो भगवान शंकर शीघ्र प्रसन्न होते हैं। रुद्राक्ष कई रूपों में उपलब्ध हैं लेकिन एक मुखी रुद्राक्ष को भगवान शिव का रूप माना जाता है। एक मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से भी भगवान शंकर और सूर्य की कृपा प्राप्त होती है।

Koo App

सावन मास के प्रथम सोमवार पर श्री महाकालेश्वर मंदिर से सीधा प्रसारण

View attached media content

- Shree Mahakaleshwar Temple Management Committee (@officialshreemahakalujjain) 18 July 2022

Koo App

ॐ नमः शिवाय श्रावण मास के पवित्र प्रथम सोमवार की आपको हार्दिक बधाई! भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों पर अपनी असीम कृपा की अनवरत वर्षा करते रहें। सबके जीवन में सुख, समृद्धि व सफलता के नये द्वार खुलें, आशा और आनंद का नव सूर्य देदीप्यमान हो, प्रभु के श्रीचरणों में यही प्रार्थना!

View attached media content

- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 18 July 2022

Koo App

ॐ नमः शिवाय पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान भोलेनाथ आप सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करें, यही कामना करता हूं। #हरहर_महादेव #OmNamahShivay

View attached media content

- Dr.Narottam Mishra (@drnarottammisra) 18 July 2022

Koo App

कमलनाथ जी का संदेश - भगवान शिव की भक्ति के साथ प्रारंभ हो रहे सावन सोमवार की आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें। मैं भगवान् शंकर से सभी के कल्याण की कामना करता हूँ। प्रभु आप सभी को सुखी और स्वस्थ्य रखें। ॐ नमः शिवाय — कमलनाथ

View attached media content

- MP CONGRESS (@MPCONGRESS) 18 July 2022

Koo App

आप सभी को पवित्र सावन माह के प्रथम सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएँ । 🙏⛳️हर हर महादेव⛳️👍 भगवान शिव आप सबकी मनोकामना पूर्ण करें ।

View attached media content

- Narayan Tripathi (@narayantripathimla) 18 July 2022

Koo App

देवाधिदेव महादेव की उपासना के पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की प्रदेश वासियों व श्रद्धालुओं को हार्दिक शुभकामनाएं। महादेव से प्रार्थना है कि समस्त प्रदेश वासियों को सुख-समृद्धि व उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें। #हरहरमहादेव #श्रावणमास

View attached media content

- इन्दरसिंह परमार (@Inder_Singh_Parmar) 18 July 2022

Koo App

सावन का पहला सोमवार! आपको और आपके परिवार को ढेर सारी शुभकामनाएँ।🌺🕉

- Anupam Kher (@anupampkher) 18 July 2022

Koo App

Warm wishes to all of you on the first Monday of the Holy Shravan month dedicated to Lord Shiva.🔱 #shravanmas #lordshiva

- Chandan Kumar (@chandankumarjarvis1) 18 July 2022

Posted By:

  • Font Size
  • Close