Nagpanchami Upay: सपना मानव जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है, दुनिया में हर इंसान को सपने आते हैं, लेकिन जो जन्मजात अंधे होते हैं सिर्फ वही लोग सपने से वंचित रह जाते हैं। ज्योतिषशास्त्र में मानव सपने का बहुत महत्व बताया गया है। इन सपनों के पीछे कई कारण होते हैं, कभी-कभी तो एक ही सपना हमें कई बार आ चुका होता है। ऐसे में ज्योतिषशास्त्र की अगर मानें तो हर सपना हमें कोई न कोई संकेत देता है। वहीं कई लोगों को सपने में बार-बार सांप दिखाई देता है, हो सकता है कि आपके भी सपने में सांप आते हों अगर ऐसा है, तो शास्त्र के मुताबिक यह आपके लिए शुभ संकेत नहीं है। चलिए आज हम उन उपायों के बारे में जानते हैं, जिन्हें कर लेने के बाद आपके सपने में कभी सांप के दर्शन नहीं होगें।

इन उपायों से मिलेगा नाग के सपने से छुटकारा

अगर आपके भी सपने में हर कभी सांप दिखता है तो यह आपके लिए शुभ संकेत नहीं है, जरूरी है कि हम इस सपने से जल्द से जल्द छुटकारा पाएं।

नागपंचमी पर करें ये पूजा

अगर आप नाग के सपने से बचना चाहते हैं तो आने वाली 13 अगस्त आपके लिए बहुत ही शुभ साबित हो सकती है। क्योंकि 13 अगस्त को नागपंचमी दस्तक देने जा रही है। इस दिन आप व्रत रखने के साथ पूजा भी कर सकते हैं। इस दौरान अष्ट नागों की पूजा की जाती है। इसके लिए आपको चतुर्थी के दिन ही भोजन करना होगा और उसके बाद पंचमी को पूरे दिन व्रत रखकर शाम को पारण करना होगा। अब आप अगर नाग देवता की पूजा करना चाहते हैं तो इसके लिए नाग देवता की मूर्ति या उनकी तस्वीर को एक चौकी पर रख दें। अब उस पर हल्दी, कुमकुम, रोली, चावल और फूल चढ़ाएं। कच्चे दूध में घी और शक्कर मिलाकर नाग देवता को चढ़ाएं, आरती करें और फिर कथा सुनें।

Posted By: Arvind Dubey