Shukr Grah ka Dhanu Rashi Pravesh: ग्वालियर, (नईदुनिया प्रतिनिधि) असुरों के गुरु शुक्र का 5 दिसंबर को दैवताओं के गुरु की राशि धनु में शाम 17:56 बजे प्रवेश होगा। ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया की धनु राशि दार्शनिक और धर्म की राशि हैं, वहीं शुक्र धन और भोग के कारक कहे गए है। शुक्र ग्रह 29 दिसंबर तक धनु राशि में रहेंगे, वैदिक ज्योतिष में शुक्र को असुरों का वही बृहस्पति को देवताओं का गुरु माना गया है। असुरों का गुरु होने के बाद भी शुक्र को एक शुभ ग्रह माना गया है।शुक्र का धनु राशि में गोचर धर्म से जुड़े लोगों के लिए कई मायनों में शानदार रहने वाला है। गुरु अगर वेद का ज्ञान है तो शुक्र आंतरिक ज्ञान है। जब दोनों का मिलन होता है तो जातक सिद्धि प्राप्त करता है।

ज्योतिष में शुक्र ग्रह का महत्व

शुक्र को वैदिक ज्योतिष में बहुत ही शुभ ग्रह माना जाता है जो प्रेम, कविता, सौंदर्य, कला और रचनात्मकता का कारक है. वृषभ और तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं. प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली पर शुक्र का विशेष प्रभाव पड़ता है और जिस व्यक्ति के लग्न भाव में शुक्र देव स्थित होते हैं वह जातक रूप-रंग से सुंदर होते हैं. साथ ही, मीठा बोलने वाले, प्यार करने वाले, रचनात्मक और आकर्षक होते हैं।जिन जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होते हैं उन्हें जीवन में धन, संतुष्टि, बुद्धि और समृद्धि मिलती है।

शुक्र का धनु राशि में गोचर से इन राशियों को मिलेगा लाभ

- मेष राशि -शुक्र ग्रह का गोचर मेष राशि के जातकों के लिए काफ़ी शुभ साबित होने वाला है।इस गोचर से इन लोगों के भाग्य में वृद्धि होगी. यदि आप शादी का विचार बना रहे हैं तो ऐसा करने के लिए यह समय बेहतर साबित हो सकता है. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।

- सिंह राशि -शुक्र का राशि परिवर्तन सिंह राशि वालों को लाभ देगा. आप रोमांटिक समय का आनंद ले सकेंगे और इससे आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होगा. जो छात्र डिजाइन, कला, रचनात्मकता और कविता के क्षेत्र में हैं, उन्हें नए रचनात्मक विचार आ सकते हैं।

- कन्या राशि -इस राशि के जातक इस गोचर के दौरान घर के लिए लग्जरी सामान खरीदने पर पैसा खर्च कर सकते हैं. आपको इस समय का लुत्फ़ उठाने की सलाह दी जाती है।

-धनु राशि - जातक इस माह के दौरान खुद को सजाने-संवारने पर ध्यान देते दिखाई देंगे और सेहत का भी ख़्याल रखेंगे. लोग आपके व्यक्तित्व पर मोहित हो सकते हैं. इस गोचर के दौरान आप सुख-सुविधाओं का आनंद लेंगे।

- कुंभ राशि -शुक्र गोचर कुंभ राशि वालों के लिए फलदायी साबित हो सकता है।शुक्र गोचर के दौरान आपकी सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी और भौतिक कामनाएं पूरी होगी।वैवाहिक जीवन में भी खुशियां आ सकती है. प्रेम और रोमांटिक जीवन में वृद्धि हो सकती है. संतान की ओर से कोई खुशी मिल सकती है।

शुक्र का धनु राशि में गोचर से इन राशियों को रहना होगा सावधान

- कर्क राशि -इस राशि जातकों को अपनी माता के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि घर के कामकाज की वजह से उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. इस दौरान आप किसी लव अफेयर में पड़ कर अपने साथी को धोखा दे सकते हैं. ऐसे में संभावना है कि इस गोचर के दौरान आपका ब्रेकअप हो सकता है।

- तुला राशि -इस गोचर के दौरान तुला राशि के जातकों को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. हालांकि आप लेखन, संचार, साहित्य और ललित कला जैसे क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. इस अवधि में आप छोटे भाई-बहनों के साथ अच्छे पल बिता सकेंगे।

- मकर राशि -शुक्र गोचर के परिणामस्वरूप मकर राशि के प्रेमी जातकों में कुछ गलतफहमी हो सकती है जिसका प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ सकता है. साथ ही, अनावश्यक खर्चों में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अपने पार्टनर के साथ सामंजस्य स्थापित करें।

Posted By: anil tomar

  • Font Size
  • Close