Supari Ke Upay: भारत में सुपारी सिर्फ खाने के लिए इस्तेमाल नहीं की जाती बल्कि पूजा-पाठ में भी काम आती है। सनातन संस्कृति के अनुसार सुपारी पूजन सामग्री का अहम हिस्सा है। शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि विघ्नहर्ता भगवान गणेश को सुपारी अत्यंत प्रिय है। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा में भी सुपारी का उपयोग किया जाता है। मां दुर्गा को पान-सुपारी चढ़ाई जाती है। पूजा-पाठ के अलावा ज्योतिष शास्त्र में सुपारी से जुड़े कुछ खास उपाय भी बताए गए हैं। आइये जानते हैं सुपारी से जुड़े कुछ खास उपायों के बारे में।

सुपारी बनाएगी बिगड़े काम

अगर आपको किसी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है या लंबे समय से कोई काम अटका हुआ है तो सुपारी आपके इस अटके काम को बना सकती है। एक पान के पत्ते पर देसी घी में लाल सिन्दूर मिलाकर स्वस्तिक बनाएं, इसके बाद कलावे में लपेटी हुई सुपारी पत्ते पर रखें। बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा के बाद इन सभी को एक लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्थान पर रख दें। प्रतिदिन इसकी पूजा करें। आपके सभी अटके हुए काम पूरे होने लगेंगे।

नजर उतारेगी सुपारी

यदि आपको नजरदोष है तो सुपारी को 7 बार अपने सिर से पैर तक घुमाएं और हवन कुंड में जला दें। ऐसा करने से नजर दोष दूर होगा और आप पर आने वाली बलाएं टल जाएंगी।

धन प्राप्ति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में पूजा-पाठ में उपयोग की गई सुपारी को कलावा से बांधकर तिजोरी या ऐसे स्थान पर जहां आप धन संग्रहित करते हैं वहां रखना चाहिए। ऐसा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है।

व्यापार व नौकरी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार को सूर्यास्त के बाद एक रुपये के सिक्के पर सुपारी रखकर पीपल की पूजा करें। इसके बाद सुपारी और सिक्के को पीपल के पत्ते से बांधकर तिजोरी या धन वाले स्थान पर रखे दें। ऐसा करने से व्यापार और नौकरी में सफलता मिलेगी।

कार्य में रुकावट

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके किसी कार्य में कोई रुकावट आ रही हो या कोई कार्य लंबे समय से अटका हुआ है तो अपने पर्स में दो लौंग और एक सुपारी रख लें। काम करते हुए इस लौंग को मुंह में रख लें और सुपारी को किसी मंदिर में चढ़ा दें। धीरे-धीरे आपके सभी कार्य पूरे होने लगेंगे।

नकारात्मक ऊर्जा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर के पूर्व या उत्तर दिशा में सुपारी को किसी चांदी के पात्र में डालकर रख दें। सुपारी ऐसे स्थान पर रखें, जहां सूरज की किरणें सीधे इस पर पड़ें। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close