Swapna Shastra: नींद में हर व्यक्ति को सपने आते हैं, कुछ लोग इन सपनों पर गौर करते हैं तो कुछ इसे जीवन की एक सामान्य प्रक्रिया मानकर भूल जाते हैं। लेकिन जो लोग स्वप्न शास्त्र को मानते हैं उनके अनुसार नींद में देखे गए सपने व्यक्ति को उनके भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं, फिर चाहे वो सपने शुभ हों या अशुभ। तो आइए जानते हैं किन सपनों को देखने से जीवन में शुभ संकेतों को माना जाता है-

1. गुलाब फूल:स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में गुलाब के फूल देखते हैं तो इस शुभ सपना माना जाता है। इस सपने को देखने का मतलब ये है कि आपके जीवन में जल्द ही सकारात्मक बदलाव होने वाला है और बहुत जल्द आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है।

2. मृत्यु देखना: अगर कोई व्यक्ति सपने में अपने किसी परिजन की मृत्यु देखता है तो यह बहुत शुभ सपना माना जाता है। ऐसे सपनों का मतलब होता है कि जिस व्यक्ति की मृत्यु आपने सपने में देखी है उसकी आयु में वृद्धि हो गई है।

3. शिव मंदिर: अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में शिव जी का मंदिर देखता है या शिवलिंग देखता है तो यह शुभ संकेत होता है। ऐसे सपनों का अर्थ होता है कि जीवन में जल्द ही आपको सुख-समृद्धि मिलने वाली है और इस तरह के सपने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। वहीं अगर आप अपने सपने में मंदिर की सीढ़ियां चढ़ते दिखाई देते हैं तो जल्द ही व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है।

4. फल-फूल वाले पेड़: स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में फूल-फलदार पेड़ या फिर फूलों से भरे पौधे देखते हैं तो यह सपना बहुत ही शुभ माना जाता है। यह सपना इस बात का संकेत देता है कि अपने जीवन में जल्द ही खुशियां आने वाली हैं।

5. उल्लू: उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन कहा जाता है और स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में उल्लू देखना शुभ माना जाता है। इससे संकेत प्राप्त होता है कि जल्द ही मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने वाली है। ऐसे सपने भविष्य में धन लाभ के संकेत भी देते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close