शिव भक्तों के लिए अगस्‍त का महीना बहुत खास रहने वाला है। जुलाई शुरु हुए सावन का अधिकतर हिस्सा में ही है। इस दौरान विधि विधान से भगवान शिव की पूजा करने से बहुत सारे लाभ मिलते हैं। खासकर सोमवार को शिव की पूजा करने से जल्दी फल मिलता है। इसके साथ ही अगस्त के महीने में 3 ग्रह अपनी राशि बदल रहे हैं। इस महीने बुध ग्रह 2 बार राशि परिवर्तन करेगा, जबकि इसके साथ ही सूर्य और शुक्र भी अपनी राशि बदलेंगे। हर राशि के लोगों पर इसका असर होगा पर 5 राशि के लोग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। जानिए इनके बारे में...

बुध ग्रह का राशि परिवर्त्तन

अगस्त का पहला राशि परिवर्तन 9 तारीख को होगा। इस दिन बुध ग्रह अपनी राशि बदलकर देर रात 1 बजकर 23 मिनट पर सिंह राशि में गोचर करेंगे। अभी वे चंद्रमा की राशि कर्क में विराजमान हैं। इसके 14 दिन बाद बुध फिर से राशि बदलेंगे और 26 अगस्त को सुबह 11 बजकर 8 मिनट पर वो कन्या राशि में विराजमान हो जाएंगे। इसके बाद 22 सितंबर तक बुध इसी राशि में रहेंगे।

शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन

महीने का दूसरा राशि परिवर्तन 11 अगस्त को होगा। इस दिन शुक्र ग्रह अपनी राशि बदलकर सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर बुध की राशि कन्या में गोचर करेंगे। वह अभी सिंह राशि में गोचर कर रहे हैं। शुक्र अगले 25 दिन तक कन्या राशि में रहेंगे। इसके बाद वो तुला राशि में गोचर करेंगे।

सूर्य ग्रहण का राशि परिवर्तन

महीने का तीसरा राशि परिवर्तन 17 अगस्त को होगा। इस दिन सूर्य कर्क राशि से निकलकर देर रात 1 बजकर 5 मिनट पर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। वो 17 सितंबर तक इसी राशि में विराजमान रहेंगे। इसके बाद वो कन्या राशि में गोचर करेंगे।

किस राशि पर क्या होगा असर

मेष राशि

मेष राशि वालों को अपार सफलता मिलने के आसार हैं। दफ्तर या व्यापार दोनों जगह फायदा, कोई भी काम नहीं रुकेगा। यदि कोई शिल्पकार, रचनात्मक कार्य आदि से जुड़े है तो समय लाभदायक है। घर का पारिवारिक माहौल भी ठीक-ठाक रहने वाला है। कोई रुका हुआ महत्‍वपूर्ण काम इस महीने में पूरा हो सकता है।

वृषभ

इस राशि वालों को इस महीने करियर में तरक्‍की मिल सकती है। हालांकि सावन में सेहत का विशेष ख्‍याल रखना जरूरी है। करीबी रिश्‍तेदार मदद के लिए तत्पर रहेंगे।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए भी समय काफी अच्छा है। इन लोगों के कार्यक्षेत्र में बॉस उनके कार्य से काफी प्रसन्न रहेंगे और व्यापार में कोई बड़ी डील हो सकती है। अचानक से लाभ मिलने के योग हैं। नौकरी में प्रमोशन भी मिल सकता है। आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और घर परिवार का माहौल भी ठीक रहेगा, लेकिन पैसे का लेनदेन करते समय सावधान रहें।

सिंह राशि

आत्मविश्वास बढ़ेगा और ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। सभी कार्य समय पर निपटाएंगे और अपने कार्यों से संतुष्ट रहेंगे। परिवार वालों की सेहत की चिंता न करें। जोखिम भरे निवेश पर लाभ मिलने के आसार हैं। अगर व्यापार से जुड़े हैं तो कोई बड़ा ऑर्डर या डील मिल सकती है। सुख-समृद्धि बढ़ेगी। काफी अच्‍छा महसूस करेंगे।

तुला राशि

भाग्य आपके साथ है। ऑफिस में आपके कार्य के चर्चे होंगे और व्यवसाय में लाभ होने के पूरे आसार हैं। इस दौरान आपकी आमदनी भी बढ़ेगी। साथ ही किसी रचनात्मक कार्य, कला, संस्कृति आदि चीजों से जुड़े लोगों के लिए समय बेहद अनुकूल है। इस दौरान आपको कहीं से पुरस्कार भी मिल सकता है। इससे आत्मविश्वास में भी बढ़ेगा। आपके पिता के लिए भी यह समय अच्‍छा होगा।

Posted By: Shailendra Kumar