Vastu Tips। आने वाले नए साल में हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी आर्थिक स्थिति मजबूत और सुदृढ़ हो, मां लक्ष्मी की कृपा बरसती रहे। इसके लिए वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं, जिनके आजमाने से धन की कमी नही रहेगी। साल के आखिरी माह दिसंबर में घर में ये तीन टिप्स को आजमाएंगे तो साल 2023 खुशहाली ही बीतेगा।

पानी की टंकी का रंग और दिशा का सही होना

वास्तु शास्त्र में घर में पानी की टंकी की दिशा सदैव उत्तर-पूर्व होना चाहिए। गलत दिशा में रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है और व्यक्ति के जीवन में आर्थिक और शारीरिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव डालती है। इस तरह के वास्तु दोष को कम करने के लिए पानी की टंकी को सफेद रंग के कलर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

दिशानुसार रखे घर की अलमारी

घर की सबसे महत्वपूर्ण चीज अलमारी होती है, जिसकी दिशा गलत होने से कंगाली जैसी स्थिति भी हो सकती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार अलमारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें और इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि अलमारी को उत्तर-पूर्व की दिशा में नही रखना चाहिए क्योंकि ऐसे में दरवाजे दक्षिण दिशा में खुलने से घर में मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

एक्वेरियम का होना घर की सुख-समृद्धि बढाना

एक्वेरियम घर की सुंदरता बढाने के साथ- साथ समृद्धि का भी प्रतीक है। सुंदर रंग-बिरंगी मछलियां को देखकर मानसिक सुख का अनुभव भी कराती हैं । सुनहरे रंग की मछली हमेशा शुभ मानी जाती है। एक्वेरियम को घर में हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इसमें हमेशा 9 मछलियां होनी चाहिए। समय-समय पर इसका पानी भी बदलना पडता है ,नही तो घर की उन्नति में बाधा उत्पन्न होती है । इसे बेडरूम और रसोई घर में कभी भी नहीं रखना चाहिए ।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close